Business Idea : आपके पास नहीं है कोई काम तो आज ही शुरू करें ये बिजनेस, होगी मोटी कमाई 

यदि आप कोई बिजनेस (Business) शुरू करने का विचार कर रहे है। जिस बिजनेस(Business) को करने के बाद आपको एक बेहतर मुनाफा हो तो फिर आज हम आपको ऐसा ही बिजनेस आइडिया दे रहे है। जिसकी मांग शहर से लेकर गांव तक हर जगह में रहती है। आइये जानते है इसके बारे में सबकुछ। 
 
 

 HR Breaking News, New Delhi: हम जिस बिजनेस की बात कर रहे है उस बिजनेस (Business) का नाम है दलिया मैन्युफैक्चरिंग यूनिट (Oatmeal Manufacturing Unit)  का बिजनेस।

इस बिजनेस (Business) की खासियत ये है कि इस बिजनेस  (Business) को आप बेहद ही कम निवेश के साथ शुरू कर सकते है। देश में स्वास्थ के प्रति तेजी से बढ़ रही जागरूकता के साथ ही साथ दलिया की मांग भी बढ़ी हैं।


जानिए दलिया बनाने की विधि 


सबसे पहले दलिया बनाने के लिए गेहूं को ठीक से साफ कर लिया जाता है उसके बाद उसको बहते हुए पानी के नीचे धोया जाता है उसके बाद गेंहू को पानी में 5 घंटे के लिए पानी में ही नरम होने के लिए छोड़ दिया जाता है। इसके बाद पानी से निकाल का धूप में सूखने के लिए रख दिया जाता है। सूखने के बाद आटे कि चक्की में पीसा लिया जाता है।

Business Idea: करें इस चीज का बिजनेस, 40 हजार रुपये में बिक रही एक किलो, थक जाओगे पैसे गिनते-गिनते


कितना होगा खर्च 


 प्रधानमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना (Prime Minister's Village Industries Employment Scheme) के तहत खादी एंड विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन (Khadi and Village Industries Commission) ने दलिया की है।

मैन्युफैक्चरिंग यूनिट (manufacturing unit) लगाने के लिए एक प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट तैयार की है। इस रिपोर्ट के अनुसार, इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास खुद की जमीन होनी चाहिए। जमीन नहीं होने पर आप किराए पर भी ले सकते है।

Business Idea: करें इस चीज का बिजनेस, 40 हजार रुपये में बिक रही एक किलो, थक जाओगे पैसे गिनते-गिनते

आपको 500 वर्ग फुट बिल्डिंग शेड बनाने के लिए आपको लगभग 1 लाख रूपये की लागत आएगी। इसके साथ आपको 40 हजार रूपये वर्किंग कैपिटल की जरूरत होगी और 1 लाख रूपये इक्विपमेंट मे खर्च होंगे। कुल दो लाख चालीस हजार रूपये से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हो।


कितनी होगी कमाई 


 मुनाफे की बात करें तो रिपोर्ट्स के अनुसार आप अगर 100 फीसदी क्षमता का उपयोग कर प्रोडक्शन करते हैं तो वार्षिक प्रोडक्शन 600 क्विंटल होगा।

Business Idea: करें इस चीज का बिजनेस, 40 हजार रुपये में बिक रही एक किलो, थक जाओगे पैसे गिनते-गिनते

1200 रूपये कीमत के हिसाब से इसकी वैल्यू 719000 रुपए होगी। सेल्स कॉस्ट 850000 रूपये होगी। ग्रॉस सरप्लस 1 लाख 31 हजार रुपये और नेट सरप्लस 1 लाख 16 हजार रुपए मतलब 1 लाख 16 हजार रुपए आपको वार्षिक मुनाफा होगा।