Business Idea : ये पेड़ आपको बना देगा करोड़पति, 2200 रूपये प्रति घन फीट बिकती है इसकी लकड़ी !
 

देश में कई ऐसी फसलें हैं जिससे किसानों की आमदनी लाखों करोड़ों रुपये में हो सकती है। ऐसे में अगर आप भी खेती कर अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो आज हम आपको ऐसा ही एक बिजनेस आइडिया दे रहे हैं। हम बात कर रहे हैं महोगनी के पेड़ की खेती (Mahogany Farming) के बारे में । आखिर क्यों है देश में इसकी इतनी डिमांड जाने-

 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली, भारत एक कृषि प्रधान देश है. यहां की लगभग 60 फीसदी आबादी कृषि पर निर्भर है. अब खेती-किसानी में पढ़े-लिखे लोग भी तेजी से आ रहे हैं. आज किसान खेती के जरिए लाखों-करोड़ों रुपये कमा रहे हैं. देश में कई ऐसी फसलें हैं जिससे किसानों की आमदनी लाखों करोड़ों रुपये में हो सकती है. ऐसे में अगर आप भी खेती कर अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो आज हम आपको ऐसा ही एक बिजनेस आइडिया दे रहे हैं. हम बात कर रहे हैं महोगनी के पेड़ की खेती (Mahogany Farming) के बारे में.

 

Mahogany Farming बेहद कम समय में करोड़पति बना देती है इस पेड़ की खेती

 

यह एक ऐसा पेड़ है जिससे करोड़ों रुपये की कमाई की जा सकती है. हालांकि इसमें थोड़ा समय जरूर लगेगा, लेकिन आपको इस बिजनेस में करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता है. यह बिजनेस आपको तगड़ा मुनाफा देगा. अगर आप एक एकड़ जमीन में 120 पेड़ महोगनी के लगाएंगे तो सिर्फ 12 साल में आप इससे करोड़ों रुपये की कमाई कर सकते हैं.

 

 

Amazon पर स्पेशल डिस्काउंट- 50 हजार वाला लैपटॉप पाएं, केवल Rs 14,620 में !


लंबे समय तक उपयोग में लाई जाती है महोगनी की लकड़ी
महोगनी की लकड़ी मजबूत और काफी लंबे समय तक उपयोग में लाई जाने वाली लकड़ी होती है. यह लकड़ी लाल और भूरे रंग की होती है. बता दें कि इस पर पानी के नुकसान का कोई असर नहीं होता है. अगर वैज्ञानिकों के तर्कों की बात करें तो यह पेड़ 50 डिग्री सेल्सियस तक तापमान को सहने की क्षमता को बदार्शत कर सकता है और जल न भी हो तब भी यह लगातार बढ़ता ही जाता है.

Amazon के एक्सचेंज ऑफर में 8769 रूपये में खरीदें 41000 वाला 40 इंच Smart TV

जानें इस पेड़ को लगाने के लिए कैसी जगह रहेगी उपयुक्त
महोगनी के पौधों को उस जगह पर उगाया जाता है, जहां तेज हवाएं कम चलती है. ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि इसके पेड़ 40 से 200 फ़ीट की लम्बाई तक लम्बे होते हैं. भारत में यह पेड़ सिर्फ 60 फीट की लम्बाई तक ही होते हैं. इन पेड़ो की जड़ें कम गहरी होती हैं और भारत में इन्हें पहाड़ी क्षेत्रों को छोड़कर किसी भी जगह उगाया जा सकता है. इसे किसी भी उपजाऊ मिट्टी में उगाया जा सकता है. जल भराव वाली भूमि में इन पौधों को नहीं लगाना चाहिए और न ही इसे पथरीली मिट्टी में लगाना चाहिए. इन पेड़ो के लिए मिट्टी का P.H. मान सामान्य होना चाहिए.

Amazon Great Indian Festival 2022 Sale: Amazon फैस्टीवल सीजन में ऑफर्स की मची धूम, वाशिंग मशीन, AC, वैक्यूम क्लीनर पर बम्पर डिस्काउंट

महोगनी के उपयोग
महोगनी पेड़ को बहुत ही कीमती माना जाता है. यह बेहद मजबूत और टिकाऊ होता है. इस पर पानी का भी कोई बुरा असर नहीं पड़ता है, इसलिए इसका उपयोग जहाज, कीमती, फर्नीचर, प्लाइबुड, सजावट की वस्तुएं और मूर्तियां बनाने आदि में किया जाता है. इसके साथ ही इस पेड़ के पत्तों का उपयोग मुख्य रूप से कैंसर, ब्लडप्रेशर, अस्थमा, सर्दी और मधुमेह सहित कई प्रकार के रोगों में भी होता है.

Amazon फैस्टीवल सेल में गजब फिचर्स वाली ईयरबड्स खरीदें मात्र 494 रुपये में !

जानें कितनी होगी कमाई ?
भारत में महोगनी की खेती का चलन बेहद तेजी से बढ़ा है. औषधीय गुणों से भरपूर होने की वजह से बाजार में इसकी लकड़ियों की कीमतों में तेजी से इजाफा हो रहा है. इसका पौधा 5 साल में एक बार बीज देता है. इसके एक पौधे से 5 किलोग्राम तक बीज निकल आते हैं. इसके बीज की कीमत काफी ज्यादा होती है और यह एक हजार रुपए प्रतिकिलो तक बिकते हैं. वहीं अगर हम इसके लड़की की बात करें तो थोक में इसकी लड़की 200 से 2200 रुपए प्रति घन फीट में आसानी बिकती है.