Business Ideas : नौकरी को कहें बाये-बाये,15000 रुपये में शुरू करें यह बिजनेस

Startup Ideas : अगर आप बेरोजगार हैं और पैसे कमाना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं , इस बिजनेस से आप कम खर्च में ज्यादा मुनाफा पा सकते हैं। जानिए इस बिजनेस को कैसे करें शुरू-
 

HR Breaking News (नई दिल्ली) : अगर आप अपनी नौकरी से परेशान हो गए हैं और खुद का बिजनेस शुरू करने का सोच रहे हैं तो हम आपके लिए एक शानदार बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं। इस बिजनेस की खास बात ये है कि आप बेहद कम पैसों में इसे शुरू कर सकते हैं और इसके बाद हर महीने लाखों की कमाई कर सकते हैं। यह बिजनेस है वेस्ट मटेरियल को रीसाइक्लिंग करने का। जैसे इंसान तरक्की कर रहा है वैसे-वैसे नई-नई सुविधाएं इंसानों के जीवन में और जुड़ रही हैं।
ऐसे में इस कारण हर रोज लाखों की टन में कचरा शहरों और गांवों में जमा होता है। ऐसे में इनमें कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिसे आसानी से Recycle करके नई चीजों में बदला जा सकता है। इस बिजनेस की खास बात यह है कि यह बेहद कम लागत में भी शुरू किया जा सकता है। चलिए हम आपको वेस्ट मटेरियल के Recycling के बिजनेस के बारे में बताते हैं।

 ये भी पढ़ें: Tata Group 15 हजार में बना रहा अपना पार्टनर, हर महीने नौकरी से कहीं ज्यादा होगी कमाई

भारत में Recycling का मार्केट


एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में हर साल 2 अरब टन तक वेस्ट मटेरियल जनरेट होता है। वहीं भारत में यह आंकड़ा है करीब 27 करोड़ टन का। ऐसे में कूड़े में कई ऐसी चीजें पाई जाती है जिसे आसानी से Recycle किया जा सकता है। इसमें प्लास्टिक का सामान, Electronic आइटम,  Paintings आदि जैसे कई तरह के सामान मौजूद होते हैं। इस सभी चीजों की  Recycling का बहुत बड़ा बिजनेस है। लोग इस बिजनेस के जरिए लाखों रुपये कमाते हैं।

ये भी पढ़िए: इन अधिकारियों की नींद खा गई नौकरी

इस तरह शुरू करें यह बिजनेस


आजकल मार्केट में कई ऐसी प्रोडक्ट्स मिलते हैं तो वेस्ट मैटेरियल से बनते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अपने घर और आसपास के बेकार सामान को इकट्ठा करना होगा। इसके अलावा इसे बड़े लेवल पर शुरू करने के लिए आप अपने शहर के नगर निगम से संपर्क करके कबाड़ खरीद सकते हैं। इन सभी चीजों को खरीदकर आप इसे अच्छी तरह से साफ करके इसके बाद में खूबसूरत चीजों में बदल सकते हैं। यहां पर आपको अपनी Creativity दिखानी होगी। आजकल मार्केट में  Home Decorations सामान वेस्ट मटेरियल का बड़ी आसानी से मिल सकता है। खास बात ये है कि इन सामान को बनाने में बहुत कम कीमत लगती है और यह कभी-कभी हजारों रुपये में मार्केट में बिक जाता है।

ये भी पढ़ें:  अनाथालय में पढ़े, चपरासी की नौकरी के साथ बेची टोकरियां, मेहनत से आज बन गए IAS


होगी इतनी कमाई 


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक द कबाड़ी डॉट कॉम के मालिक कबाड़ से शुरू किए गए अपने बिजनेस के जरिए आज हर महीने 10 लाख से अधिक की कमाई कर रहे हैं। इस काम के लिए वह करीब 40 से 50 टन तक का कबाड़ अलग-अलग जगह से कलेक्ट करते हैं। शुरू में इस बिजनेस को छोटे लेवल पर शुरू करने के लिए आप 15 से 20 हजार रुपये का निवेश करें। कुछ ही दिन में यह आपको लाखों का रिटर्न देने लगेगा।