business idea : अब आपको बिजनेस करने के लिए पैसे से लेकर ऑफिस भी देगी सरकार, जानिये कैसे करें आवेदन

business idea : आपके पास अगर नौकरी नहीं और आप किसी काम की तलाश में या फिर आपके पास बिजनेस का बेहतरीन आइडिया है और आप कोई अपना काम (business) करना चाहते हैं तो इसमें सरकार आपकी पूरी मदद करेगी। आपको बिजनेस (government business loan) के लिए पैसे से लेकर ऑफिस तक सब चीजें उपलब्ध कराई जाएगी।
 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। आज का जमाना घर बैठने का नहीं कुछ करने का है। आज आप केवल नौकरी के भरोसे नहीं बैठ सकते । आजकल एंटरप्रिन्योर (Entrepreneur) बनने का खूब क्रेज दिख रहा है। आज की युवा पीढ़ी अपना कारोबार कर कामयाब होना चाहती है। बहुत से लोगों के पास काम शुरू करने के लिए बेहतर आइडिया तो हैं लेकिन उन्हें पैसों की तंगी का सामना करना पड़ता है। 

ये भी जानें : Business Idea: नौकरी की न करें टेंशन, लगाएं ये मशीन, थक जाओगे नोट गिनते-गिनते


जिसके चलते वह अपना स्टार्टअप शुरू कर सकें। कुछ परिवार का सहयोग नहीं मिलने से मजबूरी में नौकरी करने को मजबूर होते हैं। ऐसे लोग अपने सपनों को पूरा करने के लिए अहम फैसला नहीं ले पाते हैं। साथ ही कुछ युवाओं को ये पता नहीं होता कि जो Business वह करना चाहते हैं वो कितना सफल होगा। न ही ये पता होता कि बिजनेस में सफलता पाने के लिए किन संसाधनों की जरूरत होगी। इन्हें तकनीकी सहायता का भी अभाव रहता है। लेकिन अब ऐसे लोगों के लिए एक खास स्कीम लॉन्च की गई है। जिससे वो अपना सपना आसानी से पूरा कर पाएंगे। 

ये भी जानें : Business Ideas: छोटी सी जगह पर लगाए ये मशीन, हर घंटे होगी 600 रूपये की कमाई

यहां खोले गए दो इन्क्यूबेशन सेंटर (Incubation Center)


जो अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं ऐसे लोगों के स्टार्टअप को फंड, एक्सपर्ट, एडवाइजर और ऑफिस से लेकर सब सुविधा मुहैया कराने का खाका तैयार कर लिया है। चंडीगढ़ प्रशासन ने स्टार्टप (business startup) को बढ़ावा देने के लिए चंडीगढ़ में दो इन्क्यूबेशन सेंटर (Incubation Center) खोले हैं। 
पहला सेंटर आइटी पार्क में ईडीसी बिल्डिंग में खोला गया है। वहीं दूसरा पंजाब इंजीनियरिंग कालेज में खोला गया है। इन दोनों सेंटरों को दस करोड़ रुपये का फंड भी दिया गया है। 

ऐसे मिलेगा बिजनेस लोन और अन्य सुविधा


आपके पास भी स्टार्टअप का बेहतर आइडिया (business startup idea) है तो उसे इन सेंटरों से सभी तरह की मदद आपको मिलेगी। स्टार्टअप को शुरुआती स्टेज में पैसे, जगह सभी तरह की दिक्कत रहती है। इसके लिए प्रशासन मेरिट बेस पर ऐसे स्टार्टअप को इन्क्यूबेशन सेंटर में आफिस स्पेस (office space) से लेकर बिजनेस के लिए फंड जैसी सुविधा देगा। इसके लिए आप इन दोनों सेंटर में से किसी में भी जाकर आसानी से अपने बिजनेस के लिए आवेदन कर सकते हैं।