Car Insurance Policy - गाड़ियों के लिए बेस्ट है ये इंश्योरेंस पॉलिसी, जानिए क्यों 
 

अगर आप अपनी कार का इस्तेमाल दिनभर में बहुत कम करते हैं और सभी तरह के सेफ्टी नॉर्म्स को ध्यान में रखकर एवं संभालकर ड्राइव करते हैं तो यह इंश्योरेंस पॉलिसी आपके लिए है. आइए खबर में निचे जानते है इंश्योरेंस पॉलिसी की खासियत के बारे में। 
 
 

HR Breaking News, Digital Desk- अगर आप अपनी कार का इस्तेमाल दिनभर में बहुत कम करते हैं और सभी तरह के सेफ्टी नॉर्म्स को ध्यान में रखकर एवं संभालकर ड्राइव करते हैं तो यह इंश्योरेंस पॉलिसी आपके लिए है. दरअसल, इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने पे-एज-यू-ड्राइव मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी लागू करने का अनुमति दे चुकी है.

इस इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत मोटर चालक को उसकी ड्राइविंग क्वालिटी और माइलेज के आधार पर प्रीमियम का भुगतान करना पड़ेगा. जो कि उन लोगों के लिए बहुत बेहतर है. जिनकी गाड़ी बहुत कम इस्तेमाल होती है.

इस बीमा पॉलिसी के तहत बीमा कंपनियां कार चालकों को अपनी कार माइलेज निर्धारित करने की छूट देती है. जो कार चालक जितनी कम माइलेज कि सीमा को चुनता है उसका पॉलिसी का प्रीमियम भी उतना कम होता है. बीमा कंपनी अपनी ओर से फिलहाल तीन ही स्लैब 7,500 किमी, 5,000 किमी और 2,500 किमी प्रदान कर रही हैं.

इसके अलावा बीमा कंपनियां कार चालकों को उनकी ड्राइविंग स्कूल के आधार पर भी छूट देने का विकल्प देती है. बशर्ते कंपनी उनकी कार में एक टेलीमैट्रिक्स नाम का उपकरण लगाएगी. जिससे वह वाहन की कंडीशन, वाहन के चलने की सटीक जानकारी और वाहन चालक की ड्राइविंग हैबिट की निगरानी करेगी.

इस बात का ध्यान रखना होगा कि उसके द्वारा चुने गए स्लैब की तय सीमा से 1 किलोमीटर अधिक गाड़ी चल जाने पर इंश्योरेंस कंपनी पॉलिसी का लाभ देने से मना कर देगी. पॉलिसी धारक स्लैब की सीमा से अधिक ड्राइविंग करते हैं तो वे एक उच्च स्लैब या यहां तक कि एक नियमित असीमित पॉलिसी पर स्विच कर सकते हैं लेकिन यह अपग्रेड होना चाहिए.

स्लैब और प्रीमियम की बात की जाए तो हम सबसे अधिक वाला स्लैब 7,500 किमी चुनते हैं, तो प्रीमियम पर केवल 10% की छूट मिलती है. सबसे जरूरी बात की सूट तभी अप्लाई होगी जब आपका स्वयं को डैमेज होगा. थर्ड पार्टी प्रीमियम और ऐडऑन कवर इससे प्रभावित नहीं होंगे.

सबसे अंतिम स्लैब 2,500 किमी के लिए है. भले ही यह छूट छूट थोड़ी अधिक आकर्षक है, लेकिन इसके साथ समस्या यह है कि आप केवल दिन में 7 किमी से कम की औसत ड्राइव कर सकते है. अगर आप किसी स्लैब से दूसरी स्लैब में अपडेट करना चाहते हैं तो आप किसी दुर्घटना से पहले कर ले क्योंकि दुर्घटना के बाद दूसरे स्लैब में स्वीच नहीं कर सकते है.

कार इंश्योरेंस विशेषज्ञों का मानना है कि यह पॉलिसी उन लोगों के लिए सबसे बेहतर है जो बहुत कम कार चलाते है. साथ ही जिसके घर में एक से अधिक कार है.