DA Arrear News कर्मचारियों का इंतजार खत्म, इस दिन होगा 18 महीने के एरियर और डीए का भुगतान
 

DA Arrear Update पिछले 18 महीनों से अपने अटके एरियर (Arrear) और महंगाई भत्ते (dearness allowance) के इंतजार को लेकर कर्मचारी काफी परेशान नजर आ रहे थे लेकिन अब कर्मचारियों का यह इंतजार खत्म होता नजर आ रहा है। आइए जाने कर्मचारियों को कब मिलेगा एरियर और महंगाई भत्ते का लाभ
 
 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, 7th Pay Commission DA Arrear: केंद्रीय कर्मचारियों को हर छह महीने में महंगाई भत्ते का तोहफा मिलता है. जल्द ही इस साल की दूसरी छमाही के लिए भी महंगाई भत्ते का ऐलान होने वाला है. अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी DA मिल रहा है.

आने वाले दिनों में इसके 4% बढ़ने की संभावना है. पिछले एक साल में महंगाई भत्ते (Dearness allowance) से लेकर HRA तक में बड़ा रिविजन हुआ है. लेकिन, साल 2020 से जून 2021 तक अटका डेढ़ साल का डीए एरियर (DA Arrear) का क्या हुआ?

 

DA Arrear: सरकार का क्या है टेक
केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते को जुलाई 2021 से 11 फीसदी बढ़ाया था. उसके बाद दो बार और महंगाई भत्ते में इजाफा हो चुका है. कुल महंगाई भत्ता 34 फीसदी पर पहुंच गया. लेकिन, डेढ़ साल तक फ्रीज रहने के बाद DA एरियर को लेकर कोई बात नहीं हुई. सरकार स्पष्ट कर चुकी है कि कोरोना के वक्त महंगाई भत्ते के फ्रीज किया गया था. ऐसे में एरियर का कोई ऑप्शन नहीं है.

 

एरियर को लेकर सरकार से बातचीत
नेशनल काउंसिल ऑफ JCM के सचिव (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा लगातार इस बात की मांग उठा रहे हैं कि महंगाई भत्ता को रोकने का फैसला सरकार का था. जब फ्रीज हटा तो उस अवधि के नुकसान की भरपाई भी सरकार को करनी चाहिए. मिश्रा का कहना है कि डेढ़ साल का एरियर (18 Months DA Arrear) को लेकर सरकार से लगातार बातचीत की कोशिश हो रही है. सरकार को एक नेगोशिएटेड सेटलमेंट करना चाहिए.

11 फीसदी का होगा एकमुश्त भुगतान
साल 2021 में 14 जुलाई को हुई कैबिनेट बैठक में महंगाई भत्ते को एक साथ 11 फीसदी बढ़ाया गया था. इसे 1 जुलाई 2021 से लागू किया गया है. जनवरी 2020, जून 2020, जनवरी 2021 के महंगाई भत्ते को कोरोना के चलते फ्रीज रखा गया था. पिछले साल जब रोक हटी तो सरकार ने इसका ऐलान कर दिया. लेकिन, DA Arrear पर कोई बात नहीं की गई. अगर अब 18 महीने के एरियर पर बात बनती है तो 11 फीसदी का एकमुश्त एरियर उन्हें दिया जाएगा.

4 फीसदी और बढ़ेगा महंगाई भत्ता
AICPI के ताजा आंकड़ों से साफ हो गया है कि जुलाई 2022 में भी 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ना तय है. मतलब 7th Pay Commission के तहत कुल 34 फीसदी DA के बाद अब 4 फीसदी का और इजाफा होगा. इससे केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स का DA-DR बढ़कर 38 फीसदी पहुंच जाएगा.

लेबर मिनिस्‍ट्री के मई 2022 तक के AICPI आंकड़े आ गए हैं. ये कुल 129 पर पहुंच चुका है. अभी जून 2022 के आंकड़े आना बाकी हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ना तय है. आने वाले महीने में इसका ऐलान हो सकता है.