DA Update: कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का इंतजार, जानिए सरकार कब लेगी फैसला  

सरकार इस महीने के आखिर में केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) को तोहफा दे सकती है. खबर है कि केंद्र सरकार जुलाई में ही केंद्रीय कर्मचारियों के डीए (DA Hike) में इजाफा कर सकती है.
 

HR Breaking News : नई दिल्ली:  बढ़ती महंगाई (Inflation Rate) को देखते हुए कर्मचारियों को उम्मीद है कि सरकार जल्द ही उनके महंगाई भत्ते (dearness allowance) में इजाफा कर सकती है.

बढ़ती महंगाई (Inflation Rate) को देखते हुए कर्मचारियों को उम्मीद है कि सरकार जल्द ही उनके महंगाई भत्ते (dearness allowance) में इजाफा करेगी.

फिलाहल केंद्रीय कर्मचारियों 34 फीसदी की दर से डीए मिल रहा है. सरकार ने इस साल मार्च में ही कर्मचारियों का तीन फीसदी डीए बढ़ाया था. 

Dearness Allowance Hike: 40 हजार रुपये तक बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी, आया बड़ा अपडेट


31 जुलाई को हो सकता है ऐलान


खबरों की मानें तो सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए(dearness allowance) में 5 फीसदी का इजाफा कर सकती है. अगर पांच फीसदी की बढ़ोतरी होती है,  तो केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी से बढ़कर 39 फीसदी हो जाएगा.

कर्मचारियों को उम्मीद थी जुलाई महीने की पहली तारीख को ही सरकार डीए (dearness allowance) में बढ़ोतरी का ऐलान कर देगी. लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

Dearness Allowance Hike: 40 हजार रुपये तक बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी, आया बड़ा अपडेट

अब कहा जा रहा है डीए में बढ़ोतरी का ऐलान 31 जुलाई को हो सकता है. हालांकि, सरकार की ओर से डीए(dearness allowance) की बढ़ोतरी पर अभी किसी भी तरह का बयान नहीं आया है. 


कैसे डीए तय करती है सरकार


महंगाई भत्ते (dearness allowance) में बढ़ोतरी का फैसला सरकार AICPI Index के आधार पर कर करती है. AICPI इंडेक्स के आंकड़े संकेत दे रहे हैं कि  इस बार डीए में 4-5 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है.

Dearness Allowance Hike: 40 हजार रुपये तक बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी, आया बड़ा अपडेट

हालांकि, अभी तक सरकार ने इस पर कुछ भी नहीं कहा है. मई और जून AICPI इंडेक्स के आंकड़े अभी आने बाकी है. केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जून 2017 से 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) का लाभ मिलता है. 


लाखों कर्मचारियों को मिलेगा फायदा


मई में रिटेल महंगाई दर 7.04 फीसदी रही थी, जो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा तय लक्ष्य 2 से 6 फीसदी से अधिक है. अगर सरकार महंगाई के आंकड़े को देखते हुए चार फीसदी भी कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है, तो 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को इसका फायदा मिलेगा.

Dearness Allowance Hike: 40 हजार रुपये तक बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी, आया बड़ा अपडेट


कितनी बढ़ेगी सैलरी


अगर सरकार  कर्मचारियों के डीए को 34 फीसदी से बढ़ाकर 39 फीसदी करती है, तो सैलरी में बड़ा इजाफा होगा. अभी किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी अगर 18,000 रुपये है, 34 फीसदी के हिसाब से उसका महंगाई भत्ता 6,120 रुपये बनता है.


अब अगर ये 39% होता हे तो कर्मचारी को 7,020 रुपये का महंगाई भत्ता मिलेगा. सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला डीए उनकी वित्तीय सहायता सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है.