EPFO Update : EPFO खाता धारकों के लिए आयी ये बड़ी खबर, मिल रहे हैं लाखों रूपए, आप भी अभी निकल लें

EPFO ने अपने खाता धारकों के लिए कुछ समय के लिए एक पोर्टल ओपन किया है जिसके द्वारा वो लाखों रूपए निकाल सकते हैं।  ये स्कीम अभी सिर्फ पेंशनर के लिए हैं।  आइये जानते हैं पूरी खबर 

 
 

HR Breaking News, New Delhi : EPFO ने छह महीने से भी कम समय में रिटायर होने वाले अपने सब्सक्राइबर्स को Employees’ Pension Scheme ,1995 (ईपीएस-95) के तहत जमा राशि निकालने की अनुमति दे दी है। फिलहाल कर्मचारी भविष्य निधि कोष (ईपीएफओ) ग्राहकों को छह महीने से कम सेवा बाकी रहने पर अपने employees’ provident fund में जमा राशि की निकासी की ही अनुमति मिली हुई है।

EPFO के शीर्ष निकाय सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज  की सोमवार को संपन्न 232वीं बैठक में सरकार से सिफारिश की गई कि ईपीएस-95 योजना में कुछ संशोधन कर सेवानिवृत्ति के करीब पहुंच चुके सब्सक्राइबर्स को पेंशन कोष में जमा राशि निकालने की अनुमति दी जाए।

श्रम मंत्रालय के बयान के मुताबिक, CBT ने सरकार से सिफारिश की है कि छह महीने से भी कम सेवा अवधि वाले सदस्यों को अपने ईपीएस खाते से निकासी की सुविधा दी जाए। इसके अलावा न्यासी मंडल ने 34 वर्षों से अधिक समय से इस योजना का हिस्सा रहे सदस्यों को आनुपातिक पेंशन लाभ देने की भी अनुशंसा की है।

इस सुविधा से पेंशनधारकों को सेवानिवृत्ति लाभ के निर्धारण के वक्त ज्यादा पेंशन पाने में मदद मिलेगी। श्रम मंत्रालय ने कहा कि ईपीएफओ के न्यासी मंडल ने एक्सचेंज ट्रेडेड फंड  यूनिट में निवेश के लिए एक विमोचन नीति को भी मंजूरी दी है। इसके अलावा वित्त वर्ष 2021-22 के लिए ईपीएफओ के कामकाज पर तैयार 69वीं वार्षिक रिपोर्ट को भी स्वीकृति दी गई जिसे संसद में पेश किया जाएगा।