EPFO की ब्याज दर पर लगी फाइनल मुहर, PF पर मिलने वाले ब्याज ने तोड़ा 43 साल का रिकॉर्ड

Interest rate on pf is final देश के करोड़ों EPFO कर्मचारियों के PF पर मिलने वाला ब्याज को लेकर आज मोदी सरकार ने फैसला ले लिया है। केंद्रीय मंत्रालय अब जल्द कर्मचारियों के खाते में ब्याज का पैसा ट्रांसफर करने के लिए मंजूरी देगा। 

 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  केंद्र सरकार (Central government) ने 2021-22 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (EPFO) के डिपॉजिट पर 8.1 प्रतिशत ब्याज दर को मंजूरी (approval) दे दी है।

यह भी पढ़ें : ग्राहकों पर पड़ेगा महंगी EMI का बोझ, RBI गवर्नर ने दी जानकारी


ईपीएफओ ऑफिस (EPFO Office) की ओर से ये जानकारी दी गई है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय (Union Finance Ministry)  की मंजूरी के बाद ही PF का ब्याज EPFO कर्मचारियों के खाते में डाला जाएगा। EFPO (Employees Provident Fund) ने मार्च के  महीने में 2021-22 के वित्तीय वर्ष (financial year) के लिए  8.5 फीसदी से घटाकर 8.1 प्रतिशत कर दी थी।


अब खाते में आएंगे पैसे


सूत्रों से मिली जानकारी की अनुसार पीएफ (PF) पर मिलने वाला ब्याज (Interest Rate on PF) अभी कम है इसलिए इसे दिसंबर से पहले क्रेडिट (credit) कर दिया जाएगा। अभी पीएफ (PF) पर 43 साल में सबसे कम ब्याज (Interest) मिल रहा है। वित्त मंत्रालय से मंजूरी (approval from finance ministry) के बाद कभी भी EPFO के मेंबर्स के पीएफ खाते (PF Account) में ब्याज क्रेडिट (interest credit) किया जाएगा।

ये भी जानिये अब खुद बदल सकते है क्रेडिट कार्ड बिल की तारीख, RBI ने बड़ी राहत


सबसे कम मिलेगा ब्याज


कर्मचारियों को पीएफ पर मिलने वाले ब्याज की दर (rate of interest) चार दशक के सबसे निचले स्तर पर है। ईपीएफओ (EPFO) ने 2021-22 के लिए PF interest की दर 8.1  प्रतिशत (lowest rate) तय कर दिया है। ये 1977-78 के बाद PF पर ब्याज की सबसे कम दर (lowest rate) है।
इससे पहले 2020-21 में पीएफ (PF) पर 8.5 प्रतिशत की दर से ब्याज (Interest) मिल रहा था। फिस्कल ईयर (fiscal year)  2020-21 (FY21) में पीएफ के ब्याज की दर में कोई चेंज नहीं किया गया था। इससे ठीक एक साल पहले 2019-20 में इस ब्याज दर (Rate of interest) को 8.65 फीसदी से घटाकर 8.5 फीसदी  कर दिया था। 

जानिये कैसे चेक करें PF बैलेंस


PF खाते में पैसे चेक करने के लिए ईपीएफओ की वेबसाइट (EPFO website) पर जाएं। इसके बाद  आवर सर्विसेज (Our Services)' के ड्रॉपडाउन से फॉर एम्पलॉइज (For Employees) को सेलेक्ट  करें। इसके बाद मेंबर पासबुक (Member Passbook) पर क्लिक (Click) करें।
अब यूएएन नंबर (UAN Number) और पासवर्ड (Password) की मदद से लॉगइन (log in) करें। पीएफ अकाउंट  (PF Account) चुनें और उसे खोलते ही आपको बैलेंस (balance) दिखने को मिल जाएगा। 


दूसरा तरीके ये है कि एसएमएस (SMS) के माध्यम से बैलेंस चेक (balance check) कर सते हैं। इससे चेक करने के लिए 7738299899 पर 'EPFOHO UAN ENG' टाइप कर  मैसेज (SMS) भेज दें। आपको रिप्लाई (reply) में बैलेंस  (balance) की जानकारी मिल जाएगी। तीसरा तरीका एप के जरिये चेक कर सकते हैं। उमंग ऐप (Umang App) से भी पीएफ बैलेंस (PF Balance) चेक कर सकते हैं।

कहां लगाया जाता है ये पैसा, जानिये


वित्त मंत्रालय की ओर से ईपीएफओ पीएफ खाताधारकों (PF account holders) के खाते में जमा हुए पैसे को कई जगहों पर इन्वेस्ट (invest) करता है। इस इन्वेस्टमेंट (investment) से होने वाली कमाई  के एक हिस्से को ब्याज (Interest) के रूप में खाताधारकों को दिया जाता है।
अभी ईपीएफओ (EPFO) 85 फीसदी हिस्सा डेट (Debt) ऑप्शंस में इन्वेस्ट (invest) करता है। इनमें सरकारी  सिक्योरिट (Govt Securities) तथा बॉन्ड (Bond) भी शामिल हैं और बाकी के 15 प्रतिशत हिस्से को ईटीएफ (ETF) में लगाया जाता है। डेट और इक्विटी (equity) से हुई कमाई के पीएफ का ब्याज तय किया जाता है। बाद में इसे खाता धारकों को दिया जाता है।