Easy Loan : ऐसे मिलेगा 10 लाख तक का  Loan  वो भी बिना किसी गारंटी के , Loan  का ब्याज भी है बहुत कम 

कोई भी काम शुरू करने के लिए हमे  Loan  चाहिए होता हैं और आज के समय में बैंक से  Loan  लेना बहुत मुश्किल हो चूका है क्योंकि बहुत सारा पेपर वर्क करना पड़ता है और साथ में  Loan  के लिए गारंटी देनी पड़ती है और इसके बाद भी  Loan  का ब्याज बहुत ज़्यादा होता है , पर सरकार ने ये सब आसान कर दिया है।  अब आप बिना किसी गारंटी के 10 लाख तक का  Loan  ले सकते हो वो भी बहुत कम ब्याज पर, आइये जानते है पूरा प्रोसेस 

 

HR Breaking News, New Delhi : अगर आप अपना खुद का व्‍यापार शुरू करना चाहते हैं और इसके लिए आपको  Loan  की जरूरत है तो प्रधानमंत्री मुद्रा योजना  आपके लिए बेहतर विकल्‍प साबित हो सकती है. इस योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में शुरू किया था ताकि स्‍वरोजगार को बढ़ावा दिया जा सके. इस स्‍कीम के तहत आपको 10 लाख रुपए तक का कोलैटरल फ्री  Loan  दिया जाता है यानी  Loan  के लिए आपको किसी तरह की सिक्‍योरिटी जमा करने की जरूरत नहीं पड़ती. ये  Loan  नॉन-कॉरपोरेट और गैर-कृषि कार्यों के लिए दिया जाता है.

तीन कैटेगरी में मिलता है लोन


पीएम मुद्रा  Loan  योजना के तहत सरकार तीन कैटेगरी में  Loan  देती है. पहली कैटेगरी है शिशु  Loan - इसमें 50 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता दी जाती है. दूसरी श्रेणी किशोर  Loan  है, इसमें 5 लाख तक का  Loan  दिया जाता है और तीसरी कैटेगरी है तरुण  Loan , इसमें 10 लाख रुपए तक की राशि  Loan  के तौर पर दी जाती है. आप अपनी जरूरत के हिसाब से कैटेगरी का चुनाव कर सकते हैं.

इन बैंकों से मिल सकता है  Loan 


इस  Loan  के‍ लिए आप सरकारी या प्राइवेट बैंकों के साथ क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, स्मॉल फाइनेंस बैंक, नॉन फाइनेंशियल कंपनी आदि कहीं भी अप्‍लाई किया जा सकता है.  Loan  के भुगतान की कुल अवधि 12 महीने से लेकर 5 साल तक की होती है. ब्‍याज दर आवेदक की प्रोफाइल और बिजनेस संबन्‍धी जरूरत के हिसाब से होता है.

कैसे करें Apply


सबसे पहले मुद्रा योजना की आधिकारिक वेबसाइट mudra.org.in पर जाएं.
होम पेज खुलेगा जिस पर तीन तरह के  Loan  शिशु, किशोर और तरुण के बारे में लिखकर सामने आएगा, आप अपने हिसाब से कैटेगरी का चुनाव करें.
एक नया पेज खुलेगा यहां से आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा इस आवेदन फॉर्म का प्रिंट निकाल लें.
आवेदन फॉर्म को सही-सही भरें फॉर्म में कुछ कागजात की फोटोकॉपी मांगी जाएगी जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, स्‍थायी और बिजनेस के पते का प्रूफ, इनकम टैक्स रिटर्न और सेल्फ टैक्स रिटर्न की कॉपी और पासपोर्ट साइज फोटो आदि को अटैच कर दें.
इस आवेदन फॉर्म को अपने नजदीकी बैंक में जमा कर दें. बैंक आपके आवेदन को वेरिफाई करेगा और इसके 1 महीने के भीतर  Loan  दे दिया जाएगा.
ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए यूजर नेम और पासवर्ड बनाना होगा. उसकी मदद से मुद्रा  Loan  वेबसाइट पर लॉगिन होगा. यहीं पर आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.