employees News: कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते में 6% का इजाफा, जुलाई में इतनी बढ़ेगी सैलरी 

7th Pay Commission Latest News: महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी (hike in Dearness Allowance DA) की घोषणा का इंतजार कर रहे केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों को जुलाई के महीने में डीए में उम्मीद से ज्यादा बढ़ोतरी मिल सकती है।
 

HR Breaking News : नई दिल्ली : इस उज्ज्वल आशा के पीछे का कारण अखिल भारतीय भाकपा-आईडब्ल्यू डेटा है। AICP Index, अप्रैल महीने के लिए डीए निर्धारित करने में महत्वपूर्ण कारक, केंद्र सरकार के डीए में वृद्धि (DA Hike) की संभावना पर इंगित करता है। जुलाई माह में सरकार कर्मचारियों के लिए कुछ और खुशखबरी लेकर आ सकती है।


अब ताजा मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जुलाई महीने में महंगाई भत्ते (Dearness Allowance in July) में छह फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. इसका मतलब है कि कुल DA 40 फीसदी (DA 40%) तक पहुंच सकता है।


केंद्र सरकार के कर्मचारियों (central government employees) का Dearness Allowance साल में दो बार संशोधित होता है। पहला जनवरी से जून के बीच दिया जाता है, जबकि दूसरा जुलाई से दिसंबर के बीच दिया जाता है।

Check PF Balance : पीएफ का पैसा अकाउंट में आया या नहीं, ऐसे करें चेक, वरना हो जाएगा नुकसान

अप्रैल, 2022 के लिए अखिल भारतीय All-India CPI-IW में 1.7 अंक की वृद्धि हुई और यह 127.7 पर रहा। श्रम और रोजगार मंत्रालय के आंकड़ों से पता चलता है कि 1 महीने के प्रतिशत परिवर्तन पर, पिछले महीने के मुकाबले इसमें 1.35 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि एक साल पहले इसी महीने के बीच 0.42 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी। अगर मई के AICPI figures बढ़ते हैं तो तय है कि डीए उम्मीद से ज्यादा यानी 6 फीसदी (DA Hike 6% )से ज्यादा होगा।


वर्ष 2022 के लिए पहली बार dearness allowance में बढ़ोतरी की घोषणा मार्च में की गई थी। दिसंबर 2021 में, AICPI का आंकड़ा 125.4 था। लेकिन, जनवरी 2022 में यह 0.3 अंकों की गिरावट के साथ 125.1 पर आ गई। फरवरी, 2022 के लिए All-India CPI-IW 0.1 अंकों की कमी के साथ 125.0 रहा।

1 महीने के प्रतिशत परिवर्तन पर, पिछले महीने की तुलना में इसमें 0.08 प्रतिशत की कमी आई, जबकि एक साल पहले इसी महीने में 0.68 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी। मार्च के महीने में 1 अंक का उछाल आया। मार्च के लिए AICPI सूचकांक के आंकड़े 126 पर हैं।

Check PF Balance : पीएफ का पैसा अकाउंट में आया या नहीं, ऐसे करें चेक, वरना हो जाएगा नुकसान


महीने के लिए साल-दर-साल मुद्रास्फीति पिछले महीने के 5.35 प्रतिशत और एक साल पहले इसी महीने के दौरान 5.14 प्रतिशत की तुलना में 6.33 प्रतिशत थी। इसी तरह, खाद्य मुद्रास्फीति पिछले महीने के 6.27 प्रतिशत के मुकाबले 7.05 प्रतिशत और एक साल पहले इसी महीने के दौरान 4.78 प्रतिशत रही, आधिकारिक आंकड़ों में जोड़ा गया।


अप्रैल एआईसीपी इंडेक्स ने और अटकलों को हवा दी है कि डीए 5 प्रतिशत तक बढ़ सकता है, जिसका मतलब है कि कुल डीए 39 प्रतिशत तक पहुंच सकता है।


यह याद किया जा सकता है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 30 मार्च को महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) को 3 प्रतिशत बढ़ाकर 34 प्रतिशत कर दिया था, जिससे 1.16 करोड़ से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ हुआ था।अतिरिक्त किस्त 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी है। यह वृद्धि स्वीकृत फॉर्मूले के अनुसार है, जो सातवें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है।

Check PF Balance : पीएफ का पैसा अकाउंट में आया या नहीं, ऐसे करें चेक, वरना हो जाएगा नुकसान


3 BIG gifts to govt employees


लाखों सरकारी कर्मचारियों को अगले महीने जुलाई 2022 में अपने महंगाई भत्ते (DA Hike News) में वृद्धि देखने को मिल सकती है। डीए को साल में दो बार जनवरी और जुलाई में घोषित किया जाता है। उम्मीद है कि सरकार खुदरा महंगाई को डीए राशि में बढ़ाने पर विचार कर सकती है।


डीए की घोषणा आमतौर पर प्रत्येक वर्ष मार्च और सितंबर में की जाती है। हालांकि, कोरोनावायरस महामारी के कारण 31 दिसंबर, 2019 के बाद डेढ़ साल तक डीए की राशि में कोई वृद्धि या समायोजन नहीं किया गया था।


महामारी के कारण, वित्त मंत्रालय ने जनवरी 2020 से 30 जून, 2021 तक DA वृद्धि को रोक दिया था। DA वृद्धि पिछले साल जुलाई में बहाल की गई थी।


उसके बाद, सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर, केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के लिए डीए को जुलाई 2021 में 17% से बढ़ाकर 28% कर दिया गया।

Check PF Balance : पीएफ का पैसा अकाउंट में आया या नहीं, ऐसे करें चेक, वरना हो जाएगा नुकसान


जुलाई में डीए बढ़ने की संभावना


इस साल अब तक के अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) के आंकड़ों के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों को डीए में 5 फीसदी की बड़ी बढ़ोतरी मिलने की संभावना है। यह आंकड़ा पहले की अनुमानित 4% वृद्धि की तुलना में एक प्रतिशत अधिक है। अगर मई के एआईसीपीआई के आंकड़े बढ़ते रहे तो यह आंकड़ा बढ़कर 6% हो सकता है।


अनुमानित 5% वृद्धि के साथ, डीए, जो इस वर्ष जनवरी में 3% की वृद्धि के बाद वर्तमान में 34% है, बढ़कर 39% हो जाएगा। यदि यह बढ़कर 6% हो जाता है, तो यह भारत और दुनिया भर में बढ़ती मुद्रास्फीति के सामने एक बहुत बड़ा प्रोत्साहन होगा। कर्मचारियों की मूल आय के आधार पर, इस तरह की वृद्धि 3,400 रुपये प्रति माह या सालाना 40,000 रुपये से कुछ अधिक की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करेगी।


डीए एरियर (DA arrear)


18 माह पुराना महंगाई भत्ता (DA Arrear News) बकाया भुगतान की खबरों ने फिर जोर पकड़ा है। हाल के सूत्रों के अनुसार, जनवरी 2020 से जून 2021 की अवधि के डीए एरियर के भुगतान के मुद्दे को जल्द ही सुलझाया जा सकता है।

केंद्र सरकार के कर्मचारी एक ही भुगतान में बकाया 2 लाख रुपये मिलने की उम्मीद नहीं छोड़े। डीए बकाया की राशि का निर्धारण कर्मचारियों के वेतन बैंड और संरचना के आधार पर किया जाएगा।

Check PF Balance : पीएफ का पैसा अकाउंट में आया या नहीं, ऐसे करें चेक, वरना हो जाएगा नुकसान


पीएफ ब्याज (PF interest)


ईपीएफ, केंद्रीय न्यासी बोर्ड ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए सदस्यों के खातों में ईपीएफ संचय पर जमा किए जाने के लिए 8.10 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर का सुझाव दिया।

ब्याज दर की आधिकारिक तौर पर सरकारी राजपत्र में घोषणा की गई थी और ईपीएफओ जल्द ही अपने ग्राहकों के खातों में ब्याज दर जमा करना शुरू कर देगा। EPFO हर साल PF पर ब्याज दर की घोषणा करता है।