गैस-सिलेंडर का नहीं लगेगा एक भी पैसा, मार्किट में आ गया सस्ता सोलर चूल्हा
 

देशभर में बढ़ती महंगाई से आम आदमी (Common man) का जीना मुश्किल हो गया है। सड़क पर चलने से लेकर रसोई गैस (kitchen gas) में खाना बनाने तक सब कुछ पहले से महंगा हो गया है।
 

HR Breaking News (नई दिल्ली) आज व्यक्ति कड़ी से कड़ी मेहनत कर दो वक्त की रोटी जुटाने में लगा हुआ है। कुछ समय पहले घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर (commercial gas cylinder) के दाम में इजाफा हुआ था।

राजधानी दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 1000 रुपये तक पहुंच गई है। वही कमर्शियल गैस सिलेंडर (commercial gas cylinder) की कीमत कुछ-कुछ शहरों में 2,000 के पार चली गई है।

बढ़ते गैस सिलेंडर की कीमत को देखते हुए देश की सबसे बड़ी ऑयल कंपनी, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन एक विकल्प लोगों के लिए लेकर आई है। दरअसल, कंपनी ने भारत में रिचार्ज होने वाला और घर के अंदर प्रयोग होने वाला सोलर चूल्हा पेश किया है।

Gas Cylinder: गैस सिलेंडर के दाम में आई भारी गिरावट, जानिए कितने घटे रेट

इसकी मदद से आप तीन वक्त की रोटी फ्री में बना सकते है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने 22 जून 2022 यानी बुधवार को इस नए सोलर चूल्हे को लांच किया।


ये सोलर चूल्हा ठीक उसी प्रकार काम करता है, जिस तरह एक सोलर बल्ब आपके घर में काम करता है। दिन की धूप से इसकी बैटरी चार्ज होती है और आप इसे 24 घंटे इस्तेमाल कर सकते है।

Gas Cylinder: गैस सिलेंडर के दाम में आई भारी गिरावट, जानिए कितने घटे रेट

खास बात ये है कि सोलर चूल्हे की मेंटेनेंस पर आपको कोई भी एक्स्ट्रा पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। बुधवार को पेट्रोलियम मिनिस्टर हरदीप सिंह के ऑफिशल रेजिडेंस पर हो रहे कार्यक्रम के दौरान इस और चूल्हे को लांच किया गया।


क्या होगी कीमत?


पेट्रोलियम मंत्री ने बताया कि इस गैस चूल्हे की कीमत 18,000 रूपये से लेकर₹30,000 रूपये के बीच हो सकती है। वहीं अगर सोलर चूल्हे का प्रोडक्शन बढ़ाया जाता है और सरकार की तरफ से इसमें कोई सहायता मिलती है, तो इसकी कॉस्ट 10,000 रूपये से 12,000 रूपये के बीच आ सकती है।

Gas Cylinder: गैस सिलेंडर के दाम में आई भारी गिरावट, जानिए कितने घटे रेट

चूल्हे की बिना रखरखाव के लाइफ 10 साल है। इस सोलर चूल्हे में ट्रेडिशनल बैटरी की बजाय आधुनिक बैटरी का इस्तेमाल किया गया है, जिसे बदलने की आवश्यकता नहीं है।