Goat Farming : बैंक जाएं और गर्भवती बकरी घर ले आएं, सरकार की अनोखी स्कीम
 

भारत देश के किसान ज्यादातर खेती या पशुपालन का काम करते हैं। अब सरकार ने एक ऐसी योजना की शुरूआत (start of plan)की है इस योजना में महिलाओं को बकारी(goats to women) पालन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस योजना के तहत महिलाओं को बकारी उपलब्ध कराएगी सरकार।

 

 HR Breaking News (ब्यूरो) छोटे और मध्यम किसानों के घर में बकरी पालन किया जाता है, क्योंकि इसमें खर्च कम और मुनाफा (profit)अधिक होता है. बकरी के लिये आहार की उपलब्धता भी आसान है, वहीं खर्च भी कम होता है.  कोई भी किसान आसानी से बकरी पालन(goat farming) कर लाभ कमा सकता है. इसीको देखते हुए ग्रामीण महिलाओं के उत्थान के लिय महाराष्ट्र सरकार की तरफ से बकरी पालन(goat farming) पर योजना चलाई जा रही है, जिसका नाम बकरी बैंक योजना है.  इस योजना में महिलाओं को बकरी पालने (goat farming)के लिए कम मूल्य पर बकरी उपलब्ध करवाई जाएगी. यही नहीं सरकार के इस बकरी पालन योजना में महिलाओं को बकरी पालन का उचित प्रशिक्षण भी दिया जाएगा.

ये भी जानिए :  खेती और पशुपालन के लिए अब किसानों को मिलेगा बिना गांरटी के 2 लाख का लोन


इस योजना के तहत महिलाओं को बकरी उपलब्ध कराएगी सरकार


बकरी बैंक योजना का उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना है. इससे बकरी पालन के व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा और इस व्यवसाय से महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार आयेगी. अमूमन देखा जाता है कि ग्रामीण महिलाएं अपने घर आंगन में बकरी पालती हैं. लेकिन आबकारी खरीदने के लिये धनाभाव होता है, जिसके कारण चाह के भी वो बकरी नहीं पाल सकती हैं. इस योजना के तहत वैसी महिलाओं को बकरी उपलब्ध कराई जायेंगी, जिससे वो घर में रहते हुये बकरी पाल सकेंगी और इससे वे आर्थिक रूप से स्वावलंबी होंगी और उन्हें रोजगार भी उपलब्ध हो सकेगा. सबसे बड़ी बात यह है की बकरी के लिये महिलाओं को आसानी से चारा उपलब्ध हो जाता है और बीमा तथा टीकाकरण का खर्च भी सरकारी स्तर पर उठाया जायेगा.


जानिए इस योजना का लाभ महिलाओं को कैसे मिलेगा


बकरी बैंक योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को किसी भी नजदीकी सरकारी बैंक में जाकर आवेदन करना होगा. बकरी बैंक योजना के माध्यम से ग्रामीण महिलाओं को 2 हजार रुपए में एक गर्भवती बकरी उपलब्ध कराई जाएगी. इसके लिए लाभार्थी महिलाओं को बैंक में 2 हजार रुपए और साथ ही जितने बकरी के बच्चें होंगे उसमें से एक बच्चा बैंक को देना होगा. इस प्रक्रिया के पूरा हो जाने के बाद बकरी महिलाओं के नाम कर दी जाएगी. बकरी बैंक योजना के तहत बकरी का बीमा और उनके लिए टीकाकरण का खर्च भी बैंक द्वारा वहां किया जायेगा.


बकरी बैंक योजना में निशुल्क होगा पंजीकरण


सरकार के इस योजना का लाभ उठाने के लिये इच्छुक महिलाओं को इसके लिए 1200 रुपए का पंजीकरण शुल्क देना होगा. इसके बाद बकरी के लिये ऋण के नियमों के तहत महिलाओं को बकरी उपलब्ध कराई जायेगी.

ये भी जानिए :  बकरी पालन के लिए सरकार दे रही 10 लाख रुपये, जल्द करें आवेदन

बैंक नियमानुसार, 40 महीने के समय के अंदर योजना के तहत बकरी प्राप्त करने वाली महिलाओं को 4 बकरी के बच्चे बैंक को देने होंगे. इसके बाद ही बकरी पर महिला का पूर्ण अधिकार होगा. इसके पूर्व बकरी बैंक की ही मानी जाएगी.