Gold Price Weekly अचानक से बढ़ने लगें सोने के दाम, खरीददारी करने में ना करें देरी
 

अगर आप भी अपने किसी दोस्त या परिजन के लिए सोने के आभूषण खरीदना चाह रहें है तो फटाफट कर लें। जानकारी के मुताबिक सोने के दामों में पिछले सप्ताह गिरावट दर्ज की गई थी लेकिन अब हाल में सोने के दामों में एक बार दोबारा उछाल दिखाई दे रहा है। 
 
 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, पिछले सप्ताह की गिरावट के बाद इस हफ्ते सोने की कीमतों (Weekly Gold Price) में मामूली तेजी दर्ज की गई है. ग्लोबल मार्केट (Global Market) में भी गोल्ड में भी गोल्ड के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिली है. हालांकि, भारतीय मार्केट में सोने का भाव अभी भी 51 हजार के आंकड़े के नीचे है. लेकिन पिछले सप्ताह के मुकाबले इसमें तेजी दर्ज की गई है. भारतीय सर्राफा बाजार में शुक्रवार (9 सितंबर) को गोल्ड का रेट (Weekly Gold Price) 50,779 रुपये प्रति 10 ग्राम पर क्लोज हुआ. इस सप्ताह बुधवार को सोने का रेट सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया. हालांकि, सप्ताह खत्म होते-होते गोल्ड के रेट में रिकवरी देखने को मिली.


इस हफ्ते कितना गिरा गोल्ड का भाव

इस हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोमवार को सोने की कीमतों में पिछले सप्ताह (Weekly Gold Price) के मुकाबले तेजी देखने को मिली. गोल्ड का रेट 50,784 रुपये प्रति 10 ग्राम पर क्लोज हुआ. मंगलवार को इसमें और तेजी देखने को मिली और ये 50,865 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. बुधवार को इसके रेट में बड़ी गिरावट देखने को मिली और ये सबसे निचले स्तर पर चला गया. इस दिन सोने का भाव 50,422 रुपये प्रति 10 ग्राम पर क्लोज हुआ. इसके बाद सप्ताह के आखिरी दोनों दिन गोल्ड के रेट में तेजी दर्ज की गई है. गुरुवार को गोल्ड का भाव 50,770 और शुक्रवार को ये 50,779 पर क्लोज हुआ 


कितना महंगा हुआ सोना

अगर पिछले सप्ताह के मुकाबले देखें, तो इस हफ्ते सोने की कीमतों में 309 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी देखने को मिली है. पिछले हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को सोने की कीमतें 50,470 रुपये प्रति 10 ग्राम पर क्लोज हुई थीं. अगर इस हफ्ते ग्लोबल मार्केट में सोने की भाव की बात करें, तो इसमें तेजी देखने को मिली है. ग्लोबल मार्केट में सोना 0.4 फीसदी बढ़कर 1,713.62 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया. रॉयटर्स के मुताबिक, अमेरिकी सोना वायदा 0.3 फीसदी बढ़कर 1,724.90 डॉलर पर कारोबार कर रहा था. 


24 कैरेट वाले सोने का भाव

इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार, 24 कैरेट वाले सोने का दाम 9 सितंबर को अधिकतम 50,877 रुपये रहा. जबिक 22 कैरेट वाले गोल्ड का दाम 50,673 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा. सभी तरह के गोल्ड के रेट की गणना टैक्स के बिना की गई है. सोने पर जीएसटी शुल्क अलग से देना पड़ता है. अगर आप सोने का गहना खरीदते हैं, तो उसपर टैक्स के अलावा मेकिंग चार्ज भी लगता है. इस वजह ज्वैलरी की कीमतें अधिक होती हैं. 


सोने की शुद्धता जांच ऐसे करें

अगर आप सोने की शुद्धता की जांच करना चाहते हैं, तो सरकार ने इसके लिए ‘BIS Care app’ बनाया है. इसकी मदद से आप सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. ज्वेलरी की शुद्धता मापने का एक तरीका होता है. हॉलमार्क के निशान के माध्यम से ज्वेलरी की शुद्धता को पहचाना जाता है.   


मोबाइल पर मिलेगी रेट की जानकारी

IBJA सरकारी छुट्टियों के अलावा शनिवार और रविवार को सोने का रेट जारी नहीं करता है. अगर आप वीकेंड में गोल्ड खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो 22 कैरेट और और 18 कैरेट की गोल्ड ज्वेलरी की रिटेल प्राइस के बारे में जानकारी आपके फोन पर मिल जाएगी. इसके लिए आपको 8955664433 पर मिस्ड कॉल करना होगा और SMS के माध्यम से आपको रेट की जानकारी मिल जाएगी.