कर्मचारियों की चमकी किस्मत, 1 जुलाई से इतने हजार रुपये बढ़कर आएगी सैलरी

केंद्र सरकार एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए खजाने का पिटारा खोलने जा रही है, जिससे करीब सवा करोड़ लोगों को बड़ा फायदा होने की उम्मीद लगाई जा रही है।
 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। नई दिल्ली:  अगर आपके घर परिवार में कोई व्यक्ति केंद्र सरकार की नौकरी करता है तो फिर किस्मत बहुत अच्छी है। सरकार अब जल्द ही 1 जुलाई को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने जा रही है, जिसके बाद कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़त देखने को मिलेगी।


सरकार दूसरे चरण में 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाएगी, जो बढ़कर सीधा 38 प्रतिशत हो जाएगा। वर्तमान में कर्मचारियों को 34 फीसदी महंगाई भत्ते का लाभ मिल रहा है।

केंद्र सरकार ने अभी आधिकारिक तौर तो भत्ता बढ़ाने की तारीख का ऐलान नहीं किया है, लेकिन तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया जा रहा है।

DA Arrears कर्मचारियों के खाते में इस दिन आएंगे 2 लाख रुपए, बकाया डीए और एरियर पर बड़ा अपडेट


वर्तमान में इतने फीसदी मिलता है महंगाई भत्ता


वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी महंगाई भत्ते (डीए) का लाभ मिल रहा है। अब इसे बढ़ाकर बढ़ाकर 38 फीसदी किए जाने की संभावना लगाई जा रही है। ये अप्रैल महीने के लिए ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के डेटा के मद्देनजर अनुमान लगाया जा रहा है।


सैलरी में होगी इतने हजार रुपये की बढ़ोतरी


अगर सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है तो फिर सैलरी में बंपर बढ़ोतरी संभव मानी जा रही है। केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी किया गया तो इससे केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 8,000 रुपये से लेकर 27,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की जा सकती है।

DA Arrears कर्मचारियों के खाते में इस दिन आएंगे 2 लाख रुपए, बकाया डीए और एरियर पर बड़ा अपडेट


इतने कर्मचारियों को मिलेगा लाभ


आंकड़ों के अनुसार केंद्र सरकार के इस फैसले का असर 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को होगा। कमरतोड़ महंगाई के साथ ईएमआई भी महंगी हो रही है ऐसे में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी राहत दे सकती है।

सामान्य तौर पर महंगाई भत्ता पहली जनवरी और पहली जुलाई से बढ़ाए जाने का ट्रेंड रहा है। ऐसे में जुलाई महीने में केंद्रीय कर्मियों को खुशियों की सौगात मिल सकती है।


जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार साल में दो बार जनवरी और जुलाई माह के दौरान खुदरा महंगाई आंकड़ों के आधार पर डीए और डीआर में संशोधन करती है।

DA Arrears कर्मचारियों के खाते में इस दिन आएंगे 2 लाख रुपए, बकाया डीए और एरियर पर बड़ा अपडेट

देश में महंगाई आरबीआई के अनुमान से ऊपर जा पहुंचा है। खुदरा महंगाई दर आरबीआई के टोलरेंस लेवल 6 प्रतिशत से ऊपर चला गया है।