Handmade Soap Business : 12 साल की उम्र में शुरू किया खुद का बिजनेस, आज करोड़ों में कमाई, भाईयों को दिया रोजगार

How to Start a Business : "कामयाबी के पीछे मत भागो, काबिल बनो, कामयाबी झक मार के तुम्हारे पीछे आएगी।" ये पंक्ति अमेरीका की Alexis Cappa पर फिट बैठती है। इन्होंने 12 साल की उम्र में अपना बिजनेस शुरू कर दिया था।
 

HR Breaking News (नई दिल्ली) : आप ये बात सुनकर चाहे यकीन करें या न करें, लेकिन अमेरिका में एक छोटी सी लड़की ने 12 साल की उम्र में ही खुद का बिजनेस शुरू कर दिया है। बच्ची का नाम एलेक्सिस कैपा है और वो अपने बिजनेस से हर महीने 76 हज़ार रुपये से भी ज्यादा कमा लेती है। जो उम्र मां-बाप से पैसे मांगने की होती है, उसमें एलेक्सिस पैसे कमा रही है।

ये भी पढ़ें : मां से सीखा तेल व काजल बनाना, खुद का बिजनेस कर आज कमा रही है लाखों

पूत के पांव पालने में ही दिख जाते हैं 


पूत के पांव पालने में दिख जाने वाली कहावत पर एलेक्सिस बिल्कुल फिट बैठती हैं। उन्होंने छोटी सी उम्र में ही अपना टैलेंट पहचान लिया और साल 2021 की शुरुआत में ही साबुन बनाने का अपना बिजनेस स्टार्ट कर दिया। फिलहाल कैलिफोर्निया में रहने वाली इस बच्ची ने अपनी मेहनत से अच्छे पैसे भी कमाने शुरू कर दिए हैं। आप भी इस बच्ची की कहानी से प्रेरणा ले सकते हैं क्योंकि वो जरा सी उम्र में ही आत्मनिर्भर बन चुकी है।


मां से पैसे लेकर शुरू किया बिजनेस


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 12 साल की एलेक्सिस ने अपनी मां केटी से अपने बिजनेस के लिए करीब 25000 रुपये उधार लिए थे। इसके बाद उसने अपना काम शुरू कर दिया। उसने पहले ही महीने में मां को उनके पैसे भी लौटा दिए क्योंकि उसके बनाए हुए साबुन लोगों को पसंद भी आए। अब एलेक्सिस ने अपने बिजनेस को मोमबत्तियां और शुगर स्क्रब बनाने में भी बढ़ाया है। इतना ही नहीं उसने खुद से बड़े दो भाइयों को भी कर्मचारी के तौर पर अपने साथ रखा है। इनकी उम्र 14 और 16 साल है। बच्ची ने अपने घर के गैरेज को अपना वर्कशॉप बनाया है।

ये भी पढ़ें : 8वीं में फेल होने वाले इस लड़के ने खड़ी कर दी खुद की कंपनी, छोटी उम्र में बना करोड़पति

अपने काम को लेकर है काफी सीरियस


एलेक्सिस की मां केटी कहती हैं कि उनकी बेटी के अंदर बिजनेस करने के गुण शुरू से थे। उसके अंदर बॉस वाला एटीट्यूड भी है। वो हर महीने 70 बैचेज तैयार करती है और लोगों की डिमांड पर गिफ्ट बास्केट भी बनाती है। एलेक्सिस और उसके भाई को त्वचा की दिक्कत है। ऐसे में उन्हें किसी ने घर पर बनाए साबुन से नहाने की सलाह दी। एलेक्सिस ने जैसे ही इस साबुन को बनाना सीख लिया और अपना बिजनेस शुरू कर दिया। वो अपने कमाए हुए पैसों को चैरिटी और बिजनेस के लिए सप्लाईज करने में इस्तेमाल करती है। फिलहाल क्रिसमस पर एलेक्सिस ने 10 लोगों के परिवार के लिए क्रिसमस गिफ्ट्स भी खरीदे हैं।