ITR Filing Last Date : ITR भरने वालों के लिए खुशखबरी, सरकार ने बदल दिए ITR भरने के नियम, मिल रही है ये सुविधा 

ITR भरने की लास्ट डेट नज़दीक आ रही है (ITR filing last date) और पूरे प्रोसेस को आसान बनाने के लिए सरकार ने ITR भरने वालों के लिए ये नई सुविधा शुरू की है।  जिसे टैक्स पेअर काफी खुश हैं  

 

HR Breaking News, New Delhi : इनकम टैक्स भरने वालों के लिए जरूरी खबर है. अब आपको एक बड़ा फायदा मिलने वाला है. अगर आप भी अपना आयकर रिटर्न नियमित रूप से भरते (itr filing online) हैं तो और किसी कारणवश अपनी फाइलिंग पूरी नहीं कर पाएं हैं तो अब विभाग की ओर से इस संबंध में सूचना दी जा रही है. विभाग ऐसे लोगों को सूचना भेज कर बता रहा है कि उनकी फाइलिंग कहां अटकी है और कितना भरा गया है.

आयकर विभाग दे रहा बड़ी सुविधा 
कई बार जरूरी कागजात न रहने के कारन, या अपडेट न होने के कारन लोगों का आयकर रिटर्न (itr filing) आधे पर अटका रहता है और लोग अपना रिटर्न फाइल करना भूल सकता है (itr filing login). कई बार ऐसे केस भी सामने आते हैं कि ड्यू डेट समाप्त हो जाने के बाद लोग आलस में आईटीआर रिटर्न नहीं करते हैं. ऐसे में अब आयकर विभाग इन लोगों को मेसेज भेज कर अलर्ट कर रहा है.

आईटीआर भरना जरूरी

गौरतलब है कि जो लोग इनकम टैक्स के दायरे में आते हैं उन्हीने ITR भरना अनिवार्य है. इसके तहत जिनकी आय सलाना 2.5 लाख रुपये से अधिक होती है उन्हें आयकर रिटर्न जरूर भरना चाहिए. आईटीआर दाखिल करना आवश्यक है (itr filing last date 2022). आयकर अधिनियम के तहत वरिष्ठ नागरिकों के लिए छूट की सीमा 3 लाख रुपये और अति वरिष्ठ नागरिकों के लिए 5 लाख रुपये तय किया गया है, यानी इसके ऊपर आय होने पर आपको टैक्स भरना अनिवार्य हो जाता है. अगर कहीं आपका टीडीएस कट रहा है तो भी आपको आयकर भरना जरूरी है. ITR फाइलिंग के बाद आईटीआर को वैरिफाई करना भी जरूरी होता है.

ऑनलाइन वैरिफाई (ITR filing Online)
अगर आपने आईटीआर को वैरिफाई नहीं किया तो आपके रिटर्न भरने का कोई मतलब नहीं, यानी आपका रिटर्न निरस्त माना जाएगा. आईटीआर को वैरिफाई करने के लिए आप आधार ओटीपी का इस्तेमाल करके या फिर बैंक खाते, नेट बैंकिंग या डीमैट खाते के माध्यम से उत्पन्न ईवीसी का उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा आप डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र (DSC) का उपयोग करके भी इसे वैरिफाई कर सकते हैं.