बिजली बिल से है परेशान तो ले आएं 10 रूपये का LED बल्ब 
 

बाजार में एलईडी बल्ब (led bulb) के बढ़ते कीमतों से हर कोई परेशान हो गया है। ऐसे में इसको ध्यान रखते हुए बल्ब कंपनी ने आम लोगों को कम दाम में बल्ब देने की पहल की है।
 

HR Breaking News : नई दिल्ली : आज के बाजार में देखा जाए तो बल्ब की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ना शुरु हो गई है। इसको देख बल्ब कंपनियों ने अपना नया प्रोडक्ट एलईडी बल्ब (led bulb)  मार्केट में उतारने का कार्य किया है।


जो विद्युत की खपत कम करने में मदद करता है और लंबे समय तक टिकाऊ भी माना जा रहा है। आप भी अब 12 बोल्ट के एलईडी बल्ब (led bulb)  मात्र 100 से ₹50 की कीमत पर अपने घर लाकर फायदा ले सकते हैं।


सरकार ने बढ़ते हुए विद्युत खपत को कम करने को लेकर बहुत सारी योजनाएं लाने का कार्य किया है। जिनमें इलेक्ट्रिसिटी बचाने के लिए सरकार द्वारा कम दर पर विद्युत कंपनियों से एलईडी बल्ब (led bulb)  बेचने को लेकर इकरार किया गया है।

राशन के साथ मिलेगा अब फ्री LED बल्ब, जल्द करें ये काम

सिएट कंपनी है जिसका नाम CESL रखा गया है। जोकि कम कीमत पर एलईडी बल्ब (led bulb)  बेचने का कार्य कर रही है। मात्र ₹10 में एलईडी बल्ब के साथ 3 साल की गारंटी कंपनी कन्वर्जन एजेंसी सर्विसेज लिमिटेड की ओर से देने का कार्य किया जा रहा है।


सरकार द्वारा इस साल राष्ट्रीय ऊर्जा संस्करण दिवस पर देखा जाए तो केवल एक ही दिन में 10 लाख एलईडी बल्ब लोगों को बेचा गया जिसमें पंचायत स्तर तक देखा जाए तो लोगों को जागरूक करने का कार्य किया गया है ।

राशन के साथ मिलेगा अब फ्री LED बल्ब, जल्द करें ये काम

आम लोगों ने भी इस योजना में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना शुरु कर रहे हैं और इस योजना को सफल बनाने में अपना अपना योगदान अहम माना जा रहा है।


जिन लोगों के पास भी राशन कार्ड उपलब्ध हो गया है वह इस सुविधा का लाभ उपलब्ध उठाने के योग्य माने जा रहे हैं तथा सरकारी वेबसाइट पर जाकर मात्र ₹10 में इस बल्ब को खरीदकर फायदा ले सकते हैं।

राशन के साथ मिलेगा अब फ्री LED बल्ब, जल्द करें ये काम


राज्य सरकार के द्वारा भी इन एलईडी बल्ब को आम जनता तक पहुंचाने में विशेष काम किया जा रहा है। राज्य सरकार हर संभव प्रयास किया जा रहा है कि जिन लोगों के पास भी राशन कार्ड उपलब्ध किया गया है उन लोगों को फ्री में एलईडी बल्ब उपलब्ध कराने का कार्य किया जा सकता है। इसके लिए राज्य सरकार पंचायत स्तर पर भी कार्य हो रहा है।