EPFO खाताधारकों के लिए आई जरूरी खबर, फटाफट कर लें ये काम वरना होगा नुकसान 
 

EPFO Latest Update : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने सभी खाताधारकों के लिए ई-नॉमिनेशन करना अनिवार्य कर दिया है. यदि खाताधारक ऐसा नहीं करते हैं तो किसी भी स्थिति में खाताधारक के साथ किसी तरह की अनहोनी होने पर जमा राशि का दावा करने में बड़ी दिक्कतें आती हैं.आइये जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 
 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  देश भर में कई कर्मचारी अपने वेतन का कुछ हिस्सा अपने PF खाते में भविष्य निधि के रूप में जमा करते हैं. सेवानिवृत्ति और कभी-कभी अवांछित परिस्थितियों में यह राशि बहुत उपयोगी होती है. कर्मचारियों द्वारा अपने पीएफ खाते में जितनी राशि जमा की जाती है, उतनी ही राशि नियोक्ता संगठन द्वारा खाते में जमा की जाती है.


कैसे चेक करें अपना पासबुक बैलेंस?


निजी क्षेत्र में काम करने वाले कई कर्मचारी समय-समय पर अपना संगठन बदलते रहते हैं, इसलिए उनका PF खाता नंबर भी बदलता रहता है. ऐसे में वे UAN नंबर के जरिए लॉग इन करके अपने पीएफ खाते में जमा की गई कुल राशि देख सकते हैं. आप UAN नंबर से लॉग इन करके अपने पीएफ खाते की पासबुक आसानी से एक्सेस कर सकते हैं.

EPFO वालों के लिए खुशखबरी! अब जरूरत पड़ने पर दोगुना निकाल सकते है PF


ई-नामांकन किया गया अनिवार्य


अगर आप ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर अपनी पासबुक एक्सेस करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए सबसे पहले ई-नॉमिनेशन करना होगा. पासबुक पेज खोलते ही वेबसाइट पर ई-नॉमिनेशन के लिए एक पॉप-अप विंडो दिखाई देती है.

EPFO वालों के लिए खुशखबरी! अब जरूरत पड़ने पर दोगुना निकाल सकते है PF


इसमें अगर आप ई-नॉमिनेशन फाइल नहीं करते हैं तो यह पॉप अप विंडो वेबसाइट पेज से आगे नहीं बढ़ती है. इसलिए, खाताधारकों के लिए अब ई-नॉमिनेशन करना अनिवार्य है, अन्यथा वे अपने पासबुक अकाउंट तक नहीं पहुंच पाएंगे.