Indian Railways: महिला रेल यात्री हो जाएं खुश, अब मिलेगी कंफर्म सीट

Indian Railways News: अब मह‍िलाओं को ट्रेन में सीट के ल‍िए परेशान नहीं होना पड़ेगा. रेलवे की तरफ से महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा की गई है. आइये जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी.
 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।   रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्‍णव ने महिलाओं को ध्यान में रखते हुए बड़ा ऐलान किया है. नई घोषणा के अनुसार बस और मेट्रो ट्रेन की तरह भारतीय रेलवे (Indian Railways)  भी महिलाओं के लिए सीट आरक्षित करेगा.


महिलाओं के लिए सीट रिजर्व


रेलवे (Indian Railways) की तरफ से अब लंबी दूरी की ट्रेन में महिलाओं के लिए सीट रिजर्व (Special Berths for Female Passengers in Trains) की गई है. इसके अलावा महिलाओं की सुरक्षा के लिए प्लान भी तैयार क‍िया जा रहा है.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने कहा कि ट्रेनों में महिलाओं की सहूल‍ियत के ल‍िए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने रिजर्व बर्थ न‍िर्धार‍ित करने समेत कई सुविधाएं शुरू की हैं.

Indian Railways: रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी खुशखबरी, अब ट्रेन में फ्री मिलेगा ये सामान


स्लीपर क्लास में छह बर्थ आरक्षित


रेल मंत्री ने कहा कि मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों (Mail and Express Trains) में मह‍िलाओं के ल‍िए स्लीपर क्लास में छह बर्थ आरक्षित रहेंगी. राजधानी एक्‍सप्रेस (Rajdhani), गरीब रथ (Garib Rath) और दूरंतो समेत पूरी तरह से वातानुकूलित एक्सप्रेस ट्रेनों की थर्ड एसी (3AC class) में छह बर्थ महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं.


ट्रेन के प्रत्‍येक स्लीपर कोच (Sleeper Class) में छह लोअर बर्थ (Lower Berths), 3 टियर एसी कोच में चार से पांच लोअर बर्थ और 2 टियर एसी में तीन से चार लोअर बर्थ सीन‍ियर स‍िटीजन, 45 वर्ष या इससे ज्‍यादा उम्र की महिलाओं और गर्भवती महिलाओं (Pregnant Women) के लिए आरक्षित की गई हैं.

Indian Railways: रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी खुशखबरी, अब ट्रेन में फ्री मिलेगा ये सामान


अश्‍व‍िनी वैष्‍णव (ashwini vaishnav) ने कहा क‍ि महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं. रेलवे सुरक्षा बल (RPF) जीआरपी और जिला पुलिस यात्रियों को सुरक्षा मुहैया कराएगी. इसके अलाावा रेलगाड़ियों और स्टेशनों पर महिलाओं समेत अन्‍य यात्रियों के लिए भी जीआरपी (GRP) की मदद कदम उठाए जा रहे हैं.