kerosene oil: यहां 1 लीटर पानी से भी सस्ता मिल रहा एक लीटर केरोसिन तेल

आखिरी बार आपने केरोसिन (kerosene) का प्रयोग कब किया था? अरे, वही, जिसे कहीं घासलेट तो कहीं मिट्टी का तेल भी कहा जाता है। पहले सरकारी राशन की दुकानों पर इसकी ही डिमांड रहती थी। आइये जानते है इसके बारे में.
 
 

 HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  आखिरी बार आपने केरोसिन (kerosene) का प्रयोग कब किया था? अरे, वही, जिसे कहीं घासलेट तो कहीं मिट्टी का तेल भी कहा जाता है। पहले सरकारी राशन की दुकानों पर इसकी ही डिमांड रहती थी। आज एलपीजी और बिजली इतने सर्वसुलभ हैं कि लोग इसको भूल ही गए। इसकी याद तब आती है, जब डेंगू  मच्छर के लार्वा को मारने के उपाय पता करते हैं।


कहां मिलता है केरोसिन


दिल्ली केरोसिन मुक्त घोषित हो चुका है और मुंबई में यह पेट्रोल के रेट से थोड़ा ही सस्ता है। कोलकाता में भी पहुंच से बाहर है, लेकिन चेन्नई लगता है अभी भी केरोसिन के सहारे चल रहा है। यही वजह है कि सब्सिडी के साथ यहां मिट्टी का तेल 15 रुपए लीटर है।

Edible Oil: खाने के तेल में आई तगड़ी गिरावट, दुकान पर जानें से पहले जान लें रेट


एक लीटर केरोसिन की क्या है कीमत


इंडियन ऑयल के मुताबिक कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल की कीमत जहां 106.03 रुपये है वहीं, डीजल 92.76 रुपये में मिल रहा है। इसकी तुलना में केरोसिन की कीमत भी यहां कम नहीं है। यहां एक लीटर केरोसिन के लिए 84.54 रुपये चुकाने पड़ेंगे।


लगातार बिजली कटौती ने याद दिलाई


दरअसल, आज बात मिट्टी के तेल की इसलिए हो रही है, क्योंकि उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में बिजली सप्लाई योगी सरकार के पहले कार्यकाल की तुलना में डगमगाई हुई है। लोकल फॉल्ट और कटौती के चलते लोग अब ढिबरी, लालटेन को याद कर रहे हैं।

Edible Oil: खाने के तेल में आई तगड़ी गिरावट, दुकान पर जानें से पहले जान लें रे

अगर मिट्टी के तेल की कीमत की बात करें तो इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर दिए गए रेट लिस्ट के मुताबिक दिसंबर 2014 में दिल्ली में 14.96 रुपए, कोलकाता में 16 रुपए, मुंबई में 15.14 रुपए और चेन्नई में 13.70 रुपए था। 


आठ साल में इतना बढ़ा दाम


करीब आठ सालों में मुंबई में केरोसिन 84.69 रुपए, कोलकाता में 88.51 और चेन्नई में महज 16 रुपए पर पहुंचा है। इन आठ सालों में कोलकाता में केरोसिन की कीमत 5 गुना से अधिक बढ़ी है। वहीं मुंबई में करीब साढ़े पांच गुना रेट में इजाफा हुआ है। जबकि, चेन्नई में केवल दो रुपए 30 पैसे। दिल्ली 1 सितंबर 2017 से केरोसिन मुक्त हो गई है।