LIC ने नई पॉलिसी की लांच, ताउम्र पेंशन के साथ मिल रहे तीन फायदे, जानें डिटेल्स

LIC Bima Ratna Policy: एलआईसी(LIC) ने हाल में एक नई बीमा पॉलिसी लांच की है. इसमें  हम आज इस पॉलिसी की डिटेल्स आपको बताएंगे. इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश करने पर आजीवन पेंशन मिलती रहती है. जानें पूरी जानकारी.. 
 

HR Breaking News, New Delhi:   कोरोना काल के बाद बीमा और बचत-निवेश के महत्व का लोगों को पता चलने लगा है. इसके बाद लोग निवेश और इंश्योरेंस के प्लान खरीदने लग गए हैं. लोग अब निवेश कर बंपर रिटर्न चाहते हैं, परंतु रिस्क से डरते रहते हैं. यदि आप भी ऐसे प्लान की तलाश में हैं तो आज हम आपको देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी के प्लान के बारे में बताएंगे. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी ही नहीं है, बल्कि यह सबसे भरोसेमंद भी मानी जाती है. यही कारण है कि देशभर में लाखों लोगों की बीमा के लिए पहली पसंद एलआईसी है.

इसे भी देखें : LIC की इन स्कीमों ने लोगों को किया मालामाल, 17 गुना बढ़ा दिया पैसा


  आज आपको भारत की सबसे ट्रस्टेड बीमा कंपनी एलआईसी के एक खास पॉलिसी के बारे में बताते हैं जो व्यक्ति के जिंदगी के साथ भी काम आती है और जिंदगी के बाद भी. एलआईसी(LIC) ने इसी साल मई में एक नई बीमा पॉलिसी लांच की है, जिसका नाम है बीमा रत्न पॉलिसी(Bima Ratna Policy) है, हम आज इस पॉलिसी की डिटेल्स आपको बताएंगे.


 डेथ के बाद फैमिली को मिलने वाला बेनेफिट्स

 इन्हीं जीवन बीमा पॉलिसियों में से एक पॉलिसी है जीवन अक्षय( LIC Jiwan Akshya)।  इस योजना में एकमुश्त पैसा जमा करने पर एक उम्र के बाद आजीवन पेंशन मिलती है. इस पॉलिसी में पेंशन की राशि निवेश पर निर्भर करती है, निवेश करने वाले व्यक्ति को पैसे जमा करते समय ही मिलने वाली पेंशन की जानकारी हो जाती है. 


सर्वाइवल बेनिफिट भी है खास

एलआईसी की इस योजना में सर्वाइवल बेनिफिट भी खास है. यानी अगर व्यक्ति पॉलिसी की अवधि खत्म होने तक जीवित रहता है तो उसको इसका फायदा मिलेगा. मान लीजिए किसी ने 15 साल के लिए यह बीमा योजना ली है तो उसको एलआईसी 13वें और 14वें साल के अंत में बेसिक सम इंश्योर्ड का 25-25 प्रतिशत भुगतान करेगी. अगर किसी ने 20 साल के लिए प्रीमियम भरा है तो 18वें और 19वें साल के अंत में होगा एलआईसी सम एसोर्ड का 25-25 प्रतिशत का भुगतान करेगी. 25 साल की योजना में भुगतान 23वें और 24वें साल के अंत में होगा. 

मैच्योरिटी पर लाभ 


अगर बीमित आदमी मैच्योरिटी होने के दिन तक जीवित रहता है तो उसे एलआईसी बेसिक सम इंश्योर्ड का 50 फीसदी भुगतान करेगी. बीमाधारक को बस इतना ही फायदा नहीं मिलेगा, मैच्योरिटी के बाद कुछ गारंटीड बोनस भी दिया जाएगा. बीमित व्यक्ति को पहले साल से लेकर 5 साल तक प्रति 1000 रुपये के निवेश पर 50 रुपये का गारंटीड बोनस मिलेगा. 6वे से 11वे साल के अंत तक यह राशि 55 रुपए प्रति 1000 रुपए हो जाती है.

और देखें : महज 4 साल तक भरें ये पॉलिसी, मिलेंगे पूरे एक करोड़ रुपये


इन बातों का रखें ध्यान 


एलआईसी के जीवन रत्न योजना के लिए आपको कम से कम 5 लाख रुपए का सम ऐसोर्ड लेना जरूरी होगा. अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है. यह पॉलिसी कम से कम 15 और अधिकतम 25 साल की हो सकती है. 15 साल के योजना के लिए 11 साल, 20 साल के योजना के लिए 16 साल और 25 साल के योजना के लिए 21 साल तक प्रीमियम भरना होगा. जीवन बीमा के साथ-साथ बचत के लिए यह स्कीम सही है.