LIC of India : इन्वेस्ट कीजिये सिर्फ 71 रूपए और बन जाइये 48 लाख के मालिक, LIC ने शुरू कर दी ये धाकड़ स्कीम 

अगर आप भी कम इन्वेस्टमेंट में तगड़ा रिटर्न चाहते हैं तो LIC की ये पॉलिसी सबसे बेस्ट हैं क्योंकि इसमें आपको इन्वेस्ट करने हैं  सिर्फ 71 रूपए और आपको मिलेंगे पुरे 48 लाख रूपए, कैसे कर सकते हैं इन्वेस्ट, आइये जानते हैं।  

 

HR Breaking News, New Delhi : भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) देश का सबसे बड़ी और पुरानी जीवन बीमा कंपनी है. इसके देश में करोड़ों पॉलिसीहोल्डर हैं. मार्केट में निवेश के कई ऑप्शन होने के बावजूद भी लोग आज भी एलआईसी में निवेश (LIC) करना पसंद करते हैं. अगर आप भी एलआईसी (lic share price today) किसी ऐसे प्लान की तलाश में हैं जिसमें आप छोटी राशि निवेश करके (lic premium payment) तगड़ा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं. इस स्कीम का नाम है न्यू प्रीमियम एंडोमेंट प्लान. इस स्कीम में केवल आपको 71 रुपये का हर दिन निवेश करना होगा. इसके बाद मैच्योरिटी पर 48.75 लाख रुपये एकमुश्त मिलेगा. इस स्कीम का नाम है एलआईसी न्यू प्रीमियम एंडोमेंट प्लान (LIC New Endowment Plan). आइए जानते हैं स्कीम के डिटेल्स

 

क्या है एलआईसी का न्यू प्रीमियम एंडोमेंट प्लान?
एलआईसी का न्यू प्रीमियम एंडोमेंट प्लान (LIC New Endowment Plan)  एक नॉन-लिंक्ड (Non-linked), पार्टिसिपेटिंग (Participating), इंडिविजुअल (Individual), लाइफ इंश्योरेंस प्लान (Life Assurance plan) है. इस स्कीम में निवेश करके आपको सेविंग और इंश्योरेंस कवर दोनों का लाभ मिलता है. इस स्कीम में निवेश करने पर निवेशक को डेथ बेनिफिट का लाभ भी मिलता है. अगर किसी निवेशक (lic merchant) की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार (नॉमिनी) को सम एश्योर्ड का लाभ मिलता है. वहीं अगर पॉलिसीहोल्डर मैच्योरिटी तक जीवित रहता है तो उसे मैच्योरिटी पर पूरे पैसे मिलते हैं. इस स्कीम में निवेश करने पर आपको लोन की सुविधा भी मिलती है.

 

एलआईसी न्यू प्रीमियम एंडोमेंट प्लान में निवेश की पात्रता

स्कीम का मिनिमम सम एश्योर्ड- 1 लाख
मैक्सिसस सम एश्योर्ड- कोई सीमा नहीं है (केवल 5000 के मल्टीपल में करना होगा निवेश)
स्कीम में निवेश की मिनिमम उम्र-8 साल
स्कीम में निवेश की अधिकतम उम्र-55 साल
स्कीम की मैच्योरिटी की अधिकतम उम्र-75 साल
पॉलिसी टर्म-12 से 35 साल
मैच्योरिटी पर मिलेगा इतना रिटर्न


आपको बता दें कि अगर आप एलआईसी की न्यू एंडोमेंट प्लान को 18 साल की आयु में खरीदते हैं और 35 साल के टर्म का चुनाव करते हैं तो 10 लाख रुपये के सम एश्योर्ड के लिए आपको हर साल 26,534 रुपये सालाना प्रीमियम देना होगा. वहीं दूसरे साल से यह प्रीमियम घटकर 25,962 रुपये हो जाएगा. ऐसे में अगर आप इसको हर दिन के हिसाब से देखें तो 71 रुपये निवेश करना होगा. ऐसे में मैच्योरिटी पर निवेशक को 48.75 लाख रुपये मिलेंगे. इस स्कीम में आपकी कुल निवेश राशि 9.09 लाख रुपये होगी मगर आपको 48 लाख से ज्यादा का रिटर्न मिलेगा.