LPG Cylinder: रसोई गैस सिलेंडर को लेकर नए आदेश जारी, अब एक साल में मिलेंगे इतने 

LPG Cylinder: एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) उपभोक्ताओं के लिए जरूरी खबर है। केंद्र सरकार ने एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) के नियम में बड़ा बदलाव किया है। आइये जानते है इसके बारे पूरी जानकारी।
 
 

 HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  सरकार ने एलपीजी की राशनिंग शुरू कर दी है। इसके तहत अब एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) के उपभोक्ता साल में सिर्फ 15 सिलेंडर ले सकेंगे। साथ ही महीने का कोटा भी तय कर दिया गया है। इसके तरह एक महीने में एक उपभोक्ता को 2 से ज्यादा सिलेंडर नहीं मिलेंगे।


इन 15 एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) में से 12 गैस सिलेंडर सब्सिडी वाले और 3 बिना सब्सिडी वाले होंगे। अभी तक सिलेंडर पाने के लिए महीने या साल का कोई कोटा तय नहीं था। इसके लिए गैस सिलेंडर की बुकिंग के सॉफ्टवेयर में बदलाव हो गया है। यानी अब नई व्यवस्था के तहत ही गैस सिलेंडर दिए जाएंगे।

Gas Cylinder: LPG सिलेंडरों की कीमतों की रिकॉर्ड तोड गिरावट, अब मात्र 587 रुपए में पहुंचेगा घर


बताया जा रहा है कि सरकार ने यह कदम उन शिकायतों के आधार पर उठाया गया है, जिसके मुताबिक घरेलू गैर सब्सिडी की रीफिल कॉमर्शियल से सस्ती होने के कारण उपयोग होने लगी थी।


जानकारी के मुताबिक शिकायतें मिली हैं कि घरेलू गैर सब्सिडी का इस्तेमाल छोटे गैस सिलेंडरों की रीफिल में बढ़ गया है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि कॉमर्शियल गैस सिलेंडर इस वक्त काफी महंगा है, जिसके चलते लोग घरेलू गैस सिलेंडर का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसी गड़बड़ी को रोकने के लिए नई व्यवस्था लागू की गई है।