LIC में एक बार करें बेहद छोटा सा निवेश, हर महीने मिलेंगे 5 हजार रूपये
 

आज हर कोई  अपने आने वाले भविष्य को Secure करने के लिए निवेश करता है क्या आप भी अपना भविष्य सही करने के लिए निवेश करने की सोच रहे हैं अगर ऐसा है तो हम आपको ऐसे प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा खबर में जानें क्या है प्लान। 

 

HR Breaking News : नई दिल्ली : जैसा की आप जानते हैं भारतीय जीवन बीमा निगम के द्वारा (Life Insurance corporation of India LIC) समय-समय पर कई policies तैयार की जाती है। इन पॉलिसी के अंतर्गत policy holders को कई सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है। एलआईसी के द्वारा ऐसे ही एक annuity policy तैयार की गई है और इससे पॉलिसी में खाताधारकों को प्रत्येक महीने रिटर्न की राशि प्राप्त करने का प्रावधान तैयार किया गया है।

जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय जीवन बीमा निगम के द्वारा एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी प्लान (LIC Jeevan Akshay Annuity Policy) में खाताधारकों को एकमुश्त पैसे जमा करने पर हर महीने पेंशन के रूप में प्रदान किया जा रहा है। 

यहां जानिए Jeevan Akshay Policy Plan के बारे में 


ये भी पढ़ें : Life Insurance : इस बीमा कंपनी ने ग्राहकों को दी बड़ी खुशखबरी, जानें डिटेल्स


भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance corporation of India LIC) की तरफ से जीवन अक्षय पॉलिसी प्लान में कई बेहतर सुविधाएं प्रदान की जा रही है। जानकारी के लिए बता दें कि यह एलआईसी के द्वारा पहले इस पॉलिसी को बंद कर दिया गया था मगर इस पॉलिसी की लोकप्रियता को देखते हुए कंपनी ने फिर से ही शुरू किया है।
इस लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी में निवेश की सीमा ₹100000 निश्चित की गई है इसमें अधिकतम सीमा क्या कोई भी बंधन नहीं है। अक्षय पॉलिसी प्लान में (LIC Jeevan Akshay Annuity Policy) एकमुश्त निवेश करने का प्रावधान तैयार किया गया है और इसमें हर महीने ब्याज की रकम पेंशन के रूप में खाताधारक को मिलेगी। ‌


हम आपको बताएंगे annuity plan से जुड़ी और भी जानकारी 


ये भी जानें : Marriage Life घरवालों को कभी न बताएं ये बातें, शादीशुदा जिंदगी बन जाएगी नर्क


जीवन अक्षय पॉलिसी प्लान (LIC Jeevan Akshay Annuity Policy) में आप जिस तरह से अपना सम एश्योर्ड चुनते हैं आपको उसी प्रकार से एकमुश्त प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है। ‌प्रत्येक महीने ₹4000 की पेंशन पाने के लिए यदि आपने sum assured के रूप में 500000 रुपए निश्चित किए हैं तो आपको एकमुश्त प्रीमियम के रूप में ₹590000 जमा करने होंगे। मान लीजिए कि यदि आपने इससे पहले से प्लान ने 75 वर्ष की उम्र में निवेश किया है। तो आपको इस योजना में सम एश्योर्ड के रूप में 500000 चुनने पर एकमुश्त प्रीमियम 590000 जमा करना होगा। ऐसे में आपको प्रत्येक महीने ₹5006 की पेंशन राशि प्राप्त होगी। ‌

जानें पॉलिसी से जुड़ी कुछ और  बातें


यदि आप एलआईसी के जीवन अक्षय पॉलिसी प्लान में (LIC Jeevan Akshay Annuity Policy) निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए न्यूनतम आयु 30 वर्ष निश्चित की गई है। ‌ पॉलिसी में निवेश करने की अधिकतम आयु 85 वर्ष है। ‌ जानकारी के लिए बता दें कि यह एक annuity plan है, जिसमें आप न्यूनतम एन्यूटी ₹12000 सालाना तय की गई है। आप इससे कम की एन्यूटी नहीं ले सकते हैं। ‌

इसके साथ ही आपको बता दें कि आपको इससे पहले से प्लान में 10 तरह के विकल्प मिलेंगे। यह भी आपने इसमें विकल्प A के रूप में annuity payable for a life at a uniform rate का चुनाव किया तो आपको प्रत्येक महीने पेंशन (Pension) की राशि प्राप्त होनी शुरू हो जाएगी। ‌ जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले से प्लान में आपको एकमुश्त निवेश करना होता है। इस पॉलिसी में तब तक पेंशन मिलेगी जब तक खाताधारक जीवित रहेगा। खाताधारक की मृत्यु के बाद पेंशन मिलना बंद हो जाएगा।

LIC Jeevan Akshay Annuity Policy


जीवन बीमा निगम(Life Insurance Corporation) या LIC  भारत में सबसे पुरानी और सबसे अधिक मांग वाली बीमा कंपनियों में से एक है। वर्ष 1956 में स्थापित, यह सरकारी स्वामित्व वाली संस्था अनुकरणीय लाभों के साथ सबसे मामूली कीमतों पर पूरे देश में सभी उम्र की आबादी के लिए बीमा प्रदान कर रही है। एक प्रतिष्ठा के साथ जो अन्य सभी बीमा कंपनियों को पीछे छोड़ देता है, एलआईसी वर्षों से बीमा के क्षेत्र में अग्रणी रहा है और आज तक अपने ग्राहकों के बीच अपनी सद्भावना बनाए रखी है।

जीवन बीमा निगम  वास्तव में, Life Insurance Corporation को Economic Times Brand Equity Survey , 2012 के अलावा किसी अन्य द्वारा भारत के नंबर 6 सबसे विश्वसनीय सेवा ब्रांड से सम्मानित किया गया था। इस लेख में, हम आपको एलआईसी जीवन अक्षय VI योजना और इसकी मुख्य विशेषताओं के बारे में बताते हैं। इसके अलावा, हम आपको इस योजना की पात्रता विवरण भी देते हैं और साथ ही ग्राहकों द्वारा पॉलिसी और इसके रिटर्न के संबंध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर भी देते हैं।