Business Plan: लाखों की क्या जरूरत! महज 5 हजार रुपये में करें बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

New Business Plan: यदि आप अपना बिजनेस करने का मन बना रहे हो और आपके पास फंड की कमी है तो हम आपके लिए बेहद बढ़िया प्लान लेकर आएं है. इसमें आप महज 5 हजार रुपये में हर महीने मोटा मुनाफा कमा  सकते हैं. जानें पूरी जानकारी... 
 

HR Breaking News, New Delhi:  यदि आप भी आप अपना खुद का बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हो तो हम आपके नया बिजनेस प्लान(New business plan) लेकर आए हैं,  इस बिजनेस में आप महज 5 हजार रुपये के निवेश कर हर महीने लाखों रुपये मुनाफा कमा सकते हैं.   

इसे भी देखें : आज ही शुरू करें ये बिजनेस! हर माह कमाएंगे 10 लाख रुपये, चेक करें प्रोसेस

यदि आप भी खेती करके एक बेहतर कमाई करना चाहते है तो फिर आज हम आपको एक बिजनेस आइडिया दे रहे है ये आइडिया है मशरूम की खेती का. इसे आप घर की चार दीवारी में भी कर सकते है. इसकी खेती करने के लिए आपको ट्रेनिंग की भी जरूरत होगी. आप इसकी खेती को 5 हजार रूपये लगा कर भी शुरू कर सकते है. पिछले कुछ वर्षो में मशरूम की मांग बहुत अधिक बढ़ी है. जिस वजह से मशरूम की खेती का बिजनेस आपके लिए एक फायदे वाला बिजनेस हो सकता है.


कैसे करें मशरूम की खेती


इसकी खेती अक्टूबर से मार्च के बीच की जाती है. खाद बनाने के लिए गेहूं या चावल के भूसे को कुछ केमिकल्स के साथ मिलाकर कंपोस्ट खाद तैयार किया जाता है. इस खाद को तैयार होने में लगभग 1 महीने का व्यक्त लगता है. इसके बाद किसी सक्त जगह पर 6-7 इंच मोटी परत बिछा कर उसमे मशरूम के बीज लगाए जाते है, जिसे स्पॉनिंग भी कहते हैं. बीज को कंपोस्ट से ढक दिया जाता है. लगभग 50 दिनों के बाद मशरूम काट कर बेचने लायक हो जाती है. मशरूम की खेती खुले में नही होती इसकी खेती आप एक कमरे में भी कर सकते है.

आप ट्रैनिंग भी ले सकते है इसकी


लगभग सभी कृषि रिसर्च सेंटरों और एकग्रीकल्चर यूनिवर्सिटीज में मशरूम की खेती की ट्रेनिंग दी जाती है. यदि आप इसकी खेती को एक बड़े स्तर में करना चाहते है तो ये बेहतर होगा कि आप इसकी ट्रेनिंग ले सकते हो. इसकी खेती के लिए जगह कि बात करें तो प्रति वर्ग मीटर में 10 केजी मशरूम आराम से पैदा किया जा सकता है.

और देखें : नौकरी को छाेड़ो, रेलवे के साथ जुड़कर करें बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई


कितना होगा मुनाफा


 इसकी खेती से मुनाफे की बात करें तो मशरूम की खेती एक बेहतर मुनाफे वाला बिजनेस है आप इस बिजनेस से आपकी लागत का 10 गुना तक मुनाफा कमा सकते है.आप इसको आप पास के सब्जी मंडी या होटल्स में बेच कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है. इसे ऑनलाइन सब्जी सेल करने वाली वेबसाइट के माध्यम से भी बेचा जा सकता है.