PNB-ICICI Bank : बैंकों ने दे दिया ग्राहकों को झटका, महंगे कर दिए लोन 

इन बैंकों ने हाल ही में लोन महंगे करके अपने ग्राहकों को एक तगड़ा झटका दिया है।  अब ग्राहकों को EMI के ज्यादा पैसे देने होंगे।  जिससे ग्राहकों की दिक्क्त बढ़ने वाली है। 

 

HR Breaking News, New Delhi : ICICI, पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) और बैंक ऑफ इंडिया (Bank Of India) ने अपने ग्राहकों को एक बार फिर झटका दिया है. रिजर्व बैंक की ओर से रेपो रेट में बढ़ोतरी करने के बाद बैंकों ने लोन के ब्याज दरों में इजाफा किया था. वहीं, एकबार​ फिर इन बैंकों ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड लेडिंग बेस्ड रेट (MCLR) को बढ़ा दिया है, जिसका मतलब है कि इससे जुड़े लोन की ब्याज दर में बढ़ोतरी हो जाएगी. यह बढ़ोतरी एक दिसंबर 2022 से प्रभावी है. 

ICICI बैंक ने सभी टेन्योर के लिए MCLR में 10 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है. पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने अपने लोन के ब्याज में 5 बेसिस प्वाइंट और बैंक ऑफ इंडिया ने 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी सभी टेन्योर के लिए कर दी है. 

ICICI बैंक लेडिंग रेट्स 
10 बेसिस प्वाइंट एमसीएलआर में बढ़ोतरी के बाद आईसीआईसीआई बैंक ओवरनाइट से एक महीने की एमसीएलआर दर को 8.05 फीसदी से बढ़ाकर 8.15 फीसदी कर दिया गया है. ICICI बैंक में तीन महीने, छह महीने के MCLR को क्रमशः 8.20 प्रतिशत और 8.35 प्रतिशत कर दिया गया है. एक साल की MCLR को बढ़ाकर 8.40 फीसदी कर दिया गया है.

PNB बैंक लोन ब्याज दर
पब्लिक सेक्टर के बैंक ने एमसीएलआर में 5 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया है. एक साल के लिए लोन लेने पर अब आपको 8.10 प्रतिशत ब्याज देना होगा, जो पहले 8.05 फीसदी था. इसी तरह, छह महीने का ब्याज  7.80 प्रतिशत 7.75 फीसदी से बढ़ाकर कर दिया गया है. तीन साल के ब्याज 8.35 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.40 फीसदी तक कर दिया गया है. 

बैंक ऑफ इंडिया (Bank Of India)
बैंक ने सबसे अधिक 25 प्वाइंट का ब्याज में इजाफा किया है, जो सभी टेन्योर के लिए लागू होगा. इसका मतलब है कि बैंक ऑफ इंडिया अब 1 साल के लिए 8.15 वसूल करेगा, जो पहले 7.95 फीसदी था. छह महीने के लिए ब्याज 7.90 फीसदी होगा, पहले 7.65 फीसदी था. इसके अलावा, तीन साल के लिए लोन पर ब्याज 8.10 फीसदी होगा.