Post Office Scheme 5 साल बाद आपका बच्चा बन जाएगा लखपति, आज ही इस स्कीम में पैसा जमा करें मम्मी पापा
 

Child Yojana हर एक मां बाप की यह इच्छा होती है कि उनके बच्चों के पास अपार धन हो ताकि उन्हें किसी भी काम में कोई परेशानी का सामना न करना पड़े तो आज हम आपको ऐसी ही एक स्कीम के बारे में बताने जा रहे है जिससे पांच साल बाद आपका बच्चा लखपति बन जाएगा। आइए नीचे खबर में जानते है स्कीम को लेकर पूरी जानकारी
 
 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Child Saving Schemes: आज के दौर में यंग कपल्स जब मां-बाप बनने का सोचती है, तो उसी के साथ आने वाले बच्चे से जुड़ी फाइनेंशियल प्लानिंग भी शुरू कर देती अब अगर आप भी अपना बेबी प्लान कर रहे हैं या हाल में मम्मी-पापा बने हैं, तो अपने New Born Baby के लिए इस स्कीम में बस हर रोज 67 रुपये के हिसाब से निवेश करें. जब आपका बच्चा 5 साल का होगा तो लखपति बन चुका होगा. 


Post Office में खुलवाएं RD
भारत में स्मॉल सेविंग के लिए सबसे बढ़िया ऑप्शन पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम्स (Post Office Saving Schemes) हैं. देशभर में 1.5 लाख से ज्यादा डाकघर हैं. इसका मतलब ये हुआ कि आपको अपने घर के आस-पास ही बच्चों के लिए ये बढ़िया सेविंग ऑप्शन मिल जाएगा. पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम्स मे एक है 5 साल की आरडी (RD). इसमें आपको हर महीने एक निश्चित राशि जमा करनी होती है. मम्मी-पापा के तौर पर आप गार्जियन बनकर अपने बच्चे के नाम से ये आरडी खुलवा सकते हैं और इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं. मौजूदा नियमों के हिसाब से Post Office RD पर 5.8% का वार्षिक ब्याज मिलता है. ये आम बचत खाते के ब्याज से ज्यादा है. वहीं हर तिमाही पर चक्रवृद्धि आधार पर ये ब्याज आपकी रकम में जुड़ता जाता है

 


महीनेभर में जमा होंगे बस 2000 रुपये
अगर आप अपने New Born Baby के नाम पर ये आरडी खाता खुलवा देते हैं तो हर रोज 67 रुपये के हिसाब से आपको महीने में बस 2,000 रुपये का निवेश करना होगा. इस तरह 5 साल की अवधि के दौरान आप इस खाते में 1.20 लाख रुपये की रकम जमा कर लेंगे और जब आपका बच्चा 5 साल का होगा तो लखपति बन चुका होगा. वहीं तब तक इसमें ब्याज की भी अच्छी खासी रकम जुड़ चुकी होगी और मैच्योरिटी के साथ आपको मिल जाएगी. इस तरह आपके बच्चे के नाम से एक  अच्छी खासी राशि जमा हो जाएगी.

 

 
लोन और प्री-मैच्योरिटी की सुविधा भी
अगर आपको इस RD में जमा पैसे की अचानक जरूरत पड़ जाती है, तो इसमें आपको 3 साल के बाद प्री-मैच्योरिटी की सुविधा भी मिलती है. ऐसे में बच्चे के स्कूल एडमिशन के टाइम ये राशि काम आ सकती है. वहीं एक साल तक लगातार इस स्कीम को चलाने के बाद आप इसके बदले लोन भी ले सकते हैं.