RBI ने नोटों की लेकर जारी की गाइडलाइन, इसके अलावा सभी हो जाएंगे रद्दी 

How To Check Unfit Note: 'दुनिया पैसों से चलती है', यह कहावत आपने कई बार सुनी होगी। लेकिन आपने ये कहावत भी सुनी ही होगी कि 'खोटे सिक्के चला नहीं करते'। जी हां यदि आपकी जेब में रखी करेंसी (currency) ही खराब हो तो आपकी जेब क्यों न गड्डियों से भरी हो, लेकिन यदि यह करेंसी (currency) अनफिट है तो यह कागज की रद्दी के ही समान है। 
 

HR Breaking News : नई दिल्ली : लोगों को करेंसी (currency) को लेकर जागरुक बनाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सिस्‍टम में चल रहे अनफिट नोटों की पहचान के लिए बैंकों को नए दिशानिर्देश जारी किए हैं।

रिजर्व बैंक(RBI)  ने अपने दिशानिर्देश में कहा है कि सभी बैंकों को अपनी नोट छंटाई मशीनों की हर तीन महीनों में पड़ताल करनी चाहिए। और अनफिट नोटों को प्रचलन से बाहर करने में सहयोग करना चाहिए। 


क्या होती है अनफिट करेंसी 


आरबीआई (RBI) की भाषा में करेंसी (currency) नोट को छापते समय कुछ मानकों का ख्याल रखा जाता है। लेकिन कई वर्षों तक प्रयोग में आने और लाखों हाथों से गुजरने के बाद उसकी गुणवत्ता में कमी आ जाती है।

RBI आपकी जेब में रखें ये नोट हो बन गए रद्दी, RBI का बड़ा फैसला

कई बार लोगों के रुपये को सहेजने के गलत तरीके के चलते नोट खराब हो जाता है, जिसे नोट का अनफिट होना कहते हैं। अक्सर लोग ऐसे नोट को लेना बंद कर देते हैं। ऐसे में रिजर्व बैंक (RBI) इन नोटों को बैंकों के जरिए वापस लेकर नष्ट कर देता है। 


अनफिट नोट के क्‍या हैं मानक


आरबीआई(RBI)  ने बताया कि नोट छंटाई मशीनों को अनफिट नोटों की पहचान के लिए तैयार किया जाता है। लिहाजा बैंकों को इन मशीनों की प्रॉपर देखभाल करनी चाहिए।

RBI आपकी जेब में रखें ये नोट हो बन गए रद्दी, RBI का बड़ा फैसला

एक अनफिट नोट वह नोट होता है जो रिसाइकलिंग के लिए सही न पाया गया हो। उसकी फिजिकल कंडीशन बेहद खराब हो अथवा आरबीआई ने उस सीरीज के नोट को सिस्‍टम से बाहर कर दिया हो।


रिजर्व बैंक ने बताई अनफिट नोट की पहचान


आरबीआई (RBI) के अनुसार 10 तरीकों से कोई भी अनफिट नोटों की पहचान कर सकता है। रिजर्व बैंक (RBI) ने छंटाई मशीनों के जरिए अनफिट नोटों को पहचानने के लिए निर्देश दिए हैं।

RBI आपकी जेब में रखें ये नोट हो बन गए रद्दी, RBI का बड़ा फैसला

सर्कुलर में आरबीआई(RBI)  ने बताया है कि एक फिट नोट वह नोट होता है जो असली होने के साथ साफ सुथरा हो, जिसका रिसाइकिल किया जा सके।


जेब में हो अनफिट नोट तो क्या करें


यदि आपके पास कोई अनफिट नोट आ गया है और कोई अन्य व्यक्ति इसे लेने में आनाकानी कर रहा है तो आपक बैंक के पास जाकर अपना करेंसी नोट बदलवा सकते हैं। बैंक ऐसे नोट वापस लेने से इन्कार नहीं कर सकता है।