SBI Alert : SBI खाताधारक ध्यान देकर पढ़ ले ये खबर, बैंक ने जारी की है नई चेतावनी
 

अगर आपका भी है खाता एसबीआई बैंक में है तो ये खबर आपके लिए है। आपके पास बैंक के नाम पर कई फेक कॉल आ सकते हैं तो आपको इसके लिए सावधान रहने की जरूरत है. बैंक ने इसके लिए चेतावनी जारी की है। जानकारी को विस्तार से जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े।  
 
 

HR Breaking News, Digital Desk- अगर आपका भारतीय स्टेट बैंक में खाता है और आपके पास बैंक के नाम पर कई फेक कॉल आते हैं तो आपको इससे सावधान रहने की आवश्यकता है. इसको लेकर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने सभी ग्राहकों के लिए फेक कॉल को लेकर अलर्ट जारी किया है. एसबीआई ने अपने ग्राहकों से कहा कि फ्रॉड नंबरों से भेजे गए किसी भी लिंक पर क्लिक न करें. अगर आपके पास किसी अन्य नम्बर से कॉल आए और KYC अपडेट करने के लिए कहा जाए तो आपको बैंक संबंधी कोई भी जानकारी नहीं देनी हैं, नहीं तो आप फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं.

सभी SBI ग्राहकों से अनुरोध है कि ऐसे किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें और बैंक ने अपने ग्राहकों से फोन न उठाने और KYC अप डेट लिंक पर क्लिक न करने के लिए कहा है. बैंक न केवल कॉल पर बल्कि SMS, ईमेल आदि पर भी ऐसे लिंक से सावधान रहने के लिए कहा है.

आप अपनी डेट ऑफ बर्थ, डेबिट कार्ड नंबर, इंटरनेट बैंकिग यूजर आईडी और पासवर्ड, डेबिट कार्ड पिन, सीवीवी और ओटीपी जैसे नंबर किसी के भी साथ शेयर न करें. इसके अलावा एसबीआई, आरबीआई, सरकार, ऑफिस, पुलिस और केवाईसी अथॉरिटी के नाम पर जो फोन कॉल आते हैं उनसे हमेशा सावधान रहें.


फोन पर किसी के कहने से कोई भी ऐप या फिर किसी अनजार सोर्स के जरिए कोई ऐप अपने फोन में डाउनलोड न करें. अनजान लोगों की तरफ से भेजे गए मेल और मैसेज में किसी भी लिंक पर क्लिक न करें.


एसबीआई का कहना है कि किसी भी तरह के फेक ऑफर्स जोकि आपको सोशल मीडिया या फिर मैसेज और फोन पर मिलते हैं उनसे सावधान रहें. बैंक अकाउंट नंबर, पासवर्ड, एटीएम कार्ड का नंबर या फिर इसकी तस्वीर खींचकर रखने से भी आपकी जानकारी लीक होने का खतरा रहता है, इससे भी आपको सावधान रहने की जरूरत है.