Small Business Idea : थोड़ा सा पैसा डालकर शुरू करें ये बिजनेस, 3 लाख रुपए होगी कमाई

अगर आप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और आपके पास पैसे की कम है तो आप थोड़े से पैसे डालकर भी तगड़ा Business शुरू कर सकते हैं। सिर्फ 25 हजार रुपए में ये Business शुरू हो जाएगा और इससे हर माह आप 3 लाख रुपए तक कमा सकते हैं। जानिए इसके लिए आपको क्या करना होगा।
 

HR Breaking News : नई दिल्ली : अगर आप किसी ऐसे बिजनेस की तलाश में है। जहां आपको कम निवेश में बेहतर मुनाफा हो तो फिर आज हम आपको एक ऐसा ही बिजनेस आइडिया दे रहे है। 
जहां आप 25 हजार रुपए को निवेश कर 3 लाख रुपए तक को कमाई कर सकते है। अगर आप इसी व्यापार को बड़े स्तर में शुरू करते है तो आपको सरकार की तरफ से 50 प्रतिशत की सब्सिडी भी मिलती है। इस Banifit का नाम है मोती की खेती। इस व्यापार को शुरू कर आप एक बेहतर मुनाफा कमा सकते है।


ये खबर भी पढ़ें : New Business: कम लागत में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई


इन चीजों की होगी नीड


अगर आपको मोटी की खेती करना है तो आपको एक तालाब की जरूरत होगी। मोती की खेती के लिए Traning भी दी जाती है। इसकी सुविधा भी कराई जाती है। मोती की खेती करने के लिए सरकार की तरफ से 50 प्रतिशत की सब्सिडी भी दी जाती है।


ये खबर भी पढ़ें : Business Idea : 400 वर्ग फुट जगह में करें ये बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई


ऐसे शुरू करें खेती 


यदि आप शिप की खेती करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुशल वैज्ञानिकों से प्रशिक्षण लेना होता है। बहुत सी सरकारी संस्थान खुद मुफ्त में प्रशिक्षण देते है। आप मछुआरों से शिप खरीदकर खेती का कार्य शुरू कर सकते है। सबसे पहले शिप को तालाब के पानी में दो दिनों तक रखा जाता है। धूप और हवा लगने के बाद सीप का कवच और मांसपेशियां ढीली हो जाती हैं और कुछ समय बाद उसकी सर्जरी करके उसमे सांचा डाला जाता है। कुछ समय बाद सांचा मोती की सकल में तैयार हो जाता है।

इतनी होगी कमाई


30 से 35 रुपए खर्च करके एक शिप तैयार हो जाती है। वही आपको बता दे एक शिप के अंदर दो मोती बन जाते है। एक मोती बाजार में 120 रुपए में बिकता है। अगर बेहतर quality का मोती है तो ये एक मोती 200 रुपए तक बिक जाता है। 25 हजार शिप डाला जा सकता है 1 एकड़ खेत में यदि आपका investment 8 लाख रुपए होगा। इसमें से 50 फीसदी मोती भी शिप से ठीक से निकलते है तो आप उन मोतियों को आराम से मार्केट में 30 लाख रुपए में बेच सकते है। और बेहत मुनाफा कमा सकते है।