4 Business में से घर की छत्त पर शुरू करें कोई भी एक बिजनेस, हर महीने सैलरी से कमा लेंगे डबल

Business idea : नौकरी में घर चलाना आज के जमाने में बड़ा मुश्किल काम है। इसलिए आपको इसके साथ दूसरा काम अवश्य करना चाहिए। इससे आपकी इनकम में इजाफा होगा। अब सवाल ये है कि आखिर क्या बिजनेस शुरू किया जाए। तो आईये हम आपको ऐसे ही चार Business के बारे में बताएंगे जिससे आप सैलरी से डबल कमाई कर पाएंगे।

 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। आपके पास अपना घर है तो ये खबर आपके लिए ही है। आप घर की छत से हर महीने लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं। आपको नौकरी करने की जरूरत नहीं है। हम आपको ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें आपको ज्यादा इनवेस्टमेंट (Business  investment) की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। 
बस कुछ रुपये लगाकर आप बिजनेस शुरू कर सकते हैं और हर महीने मोटी कमाई Earn Money) कर सकते हैं। इसमें नुकसान की संभावना भी बेहद कम है। चलिए आपको बताते हैं आखिर वो कौन से बिजनेस हैं जो आप घर बैठे ही शुरू कर सकते हैं।

ये भी जानें : LPG Cylinder: रसोई गैस सिलेंडर को लेकर नए आदेश जारी, अब एक साल में मिलेंगे इतने

छत्त पर लगाएं सौलर पैनल (solar panel business)


आज के समय में दुनिया भर में सोलर पावर (Solar Plant) को लेकर आकर्षण बढ़ा है। सरकार भी इसे बढ़ावा दे रही है। ऐसे में अगर अपनी बिल्डिंग की छत पर सोलर प्लांट (Solar Plant) लगाना चाहते हैं तो यह न केवल आपका बिजली का बिल बचा सकता है, बल्कि आप solar business भी कर सकते हैं। 
इसके लिए आपको अपने एरिया की डिस्कॉम से संपर्क करना होगा, जो आपके घर पर एक मीटर लगा देगी। इससे यह पता चलेगा कि आपने डिस्कॉम को कितनी बिजली बेची है। कमाई के रेट हर राज्य की सोलर पॉलिसी के आधार पर तय हैं। इसे ऐसे समझिए जैसे दिल्ली में प्रति यूनिट 5.30 रुपये के आधार पर डिस्कॉम भुगतान करती है। सोलर प्लांट (Solar Plant) के लिए आपको केवल 70 से 80 हजार रुपये प्रति किलोवॉट के हिसाब से इन्वेस्टमेंट (Solar Plant Investment) करना होगा। इसके जरिए आप 25 साल तक रिटर्न ले सकते हैं। इंडस्ट्री मानकों के अनुसार एक प्लांट अधिकतम 25 साल तक काम कर सकता है।

ये भी जानें : Business Idea: 12 महीने डिमांड वाला 50 हजार रूपये में शुरू करें बिजनेस, मोटा-माटी कमाई 1 करोड़ से ऊपर !

घर की छत्त पर शुरू करें फार्मिंग, होगी अच्छी कमाई


टैरेस फार्मिंग (terrace farming) का मतलब होता है छत पर खेती करना। अगर आप बड़े घर में रहते हैं और आपके पास एक बड़ी छत है तो आप अपनी छत पर खेती करके आसानी से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको छत पर पर पॉलीबैग में सब्जियों के पौधे (Vegetable Plants in Polybag) लगाने होंगे। 


टेरेस गार्डनिंग (Terrace Gardening) का कॉन्सेप्ट जगह पर निर्भर करता है। ड्रिप सिस्टम से इसकी सिंचाई की जा सकती है। इस बात का ध्यान रखें कि आपकी छत पर अच्छी धूप आती हो। जहां तक मार्केटिंग की बात है तो एक बार लोगों को आपके बारे में पता चलेगा तो लोग खुद ही सब्जियां खरीदने आपके पास पहुंचने लगेंगे। आप उनके घरों तक भेजने के लिए डिलीवरी ब्वॉय भी रख सकते हैं। इससे आपको अच्छी खासी इनकम होगी।

होर्डिंग्स लगाकर कर सकते हैं कमाई


आप अगर आपकी बिल्डिंग ऐसी लोकेशन पर है, जो दूर से आसानी से दिखती हो या किसी मेन रोड के साथ लगती है तो आप अपनी छत पर होर्डिंग्स (Hoardings and Banners) लगवा कर अच्छी खासी रकम पा सकते हैं। हर शहर में ऐसी एडवरटाइजिंग एजेंसी हैं, जो आउटडोर एडवरटाइजिंग का काम करती हैं। 
आप इस एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं, जो हर तरह की क्लीयरेंस लेकर आपकी छत पर होर्डिंग लगाएगी। हालांकि, आपको सचेत रहना होगा कि होर्डिंग लगाने से पहले एजेंसी के पास क्लीयरेंस हैं या नहीं, वरना आप के खिलाफ सरकारी कार्रवाई हो सकती है। होर्डिंग का किराया प्रॉपर्टी की लोकेशन के आधार पर तय होता है।

मोबाइल टावर के लिए कर सकते हैं अप्लाई (mobile tower)


आपकी बिल्डिंग की छत खाली है तो आप उसे मोबाइल कंपनियों को किराए पर दे सकते हैं। मोबाइल टावर लगने के बाद आपको कंपनी की ओर से हर महीने कुछ रकम दी जाती है। इसके लिए आपको स्थानीय नगर निगम से परमिशन लेनी होगी। अगर आप घर पर मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं, तो सीधे मोबाइल कंपनियों या टावर आपरेट (operate the tower) करने वाली कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं। 
वहीं इसके लिए आपको न केवल आसपड़ोस के लोगों से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना होगा, बल्कि आपको स्थानीय नगर निगम से भी इजाजत लेनी होगी। कॉल ड्रॉप की बढ़ती समस्या को देखते हुए सरकार टावर लगाने के नियमों को सरल किए हैं।


बिजनेस के लिए बैंक से लें लोन


आप अगर इस तरह के बिजनेस करना चाहते हैं और आपके पास रुपये नहीं हैं तो परेशान न हों। आप इन Business  को करने के लिए बैंकों से लोन भी ले सकते हैं। मार्केट में ऐसी एजेंसियां भी हैं, जो आपकी छत की पहचान कर आपको बिजनेस ऑफर करती हैं। ये लोन आपको सोलर इंडस्ट्री (solar industry business) से लेकर टेलिकॉम इंडस्ट्री, एग्रीकल्चर इंडस्ट्री, रियल एस्टेट इंडस्ट्री के लिए मिल सकते हैं। आपको आसानी से पैसे मिल जाएंगे।