home loane update पूरा करना चाहते हैं अपने घर का सपना तो जानिये कौन सा बैंक दे रहा सबसे सस्ते रेट पर पैसे

home loan emi update : अपना घर हो ये हर किसी का सपना होता है। आम आदमी पूरी उम्र में भी अपना घर नहीं बना पाता। इसका कारण भी है आज प्रोपर्टी के रेट ही इतने बढ चुके हैं कि घर खरीदने का सपना सपना ही रह जाता है। देश के 95 फिसदी लोग घर खरीदने के लिए बैंकों से HOME LOAN लेते हैं और लोन भी बहुत ब्याज पर मिलता है। आज हम आापको इस खबर में बताएंगे कि आखिर आप घर खरीना चाहते हैं तो कौन से bank से लोन लेना ठीक रहेगा। आईये नीचे जानते हैं बैंकों की ब्याज दरों के बारे में...
 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। RBI की ओर से रेपो दर बढ़ाने के बाद  बैंकों ने पर्सनल लोन (personal loan) , होम लोन (home loan) , ऑटो लोन (auto loan) की ब्याज दरें भी बढ़ा दी है।  साथ ही रेपो रेट लिंक्‍ड लोन रेट (repo rate linked loan rate) और (RLLR) और मारिजिनल कॉस्‍ट ऑफ फंड बेस्‍ट लेंडिंग रेट (MCLR) भी बढ़ा दिया है। इसके चलते मौजूदा समय में HOME LOAN लेना बहुत महंगा हो गया है। 

ये भी जानिये Loan Interest बैंक ग्राहकों को अमित शाह की बड़ी सौगात, लोन लेना हुआ सस्ता

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of Baroda) लेता है 8.9 प्रतिशत ब्याज


अगर आप बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of Baroda) 20 करोड़ रुपये तक का home lone देता है। ये  बैंक अधिकतम 30 साल के लिए लोन देता है।  नौकरीपेशा व्‍यक्ति (employed person) के लिए ब्‍याज दर (Rate of interest) 7.45%-8.80 फिसदी सालाना है। वहीं गैर- नौकरीपेशा (non employed) से 7.55%-8.90 फिसदी की सालाना दर से ब्याजा लेता है। 

ये भी पढ़िये Loan: भारी पड़ सकता है प्री-अप्रूव्ड लोन ऑफर, लेने से पहले जान लें जरूरी बातें


आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) की ब्याज दर


ICICI बैंक ने 8 जून से ही एक्‍सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (external benchmark lending rate) को बढ़ाकर 8.60 प्रतिशत सालाना कर दिया है। बैंक की ओर से नौकरीपेशा को 35 लाख रुपये तक का होम लोन 7.60% – 8.05% वार्षिक फ्लोटिंग ब्याज दर से लोन दिया जाता है। वहीं सेल्‍फ इंप्‍लॉयड (self employed) के लिए ब्‍याज दर 7.70% – 8.20% है।  50 लाख से ज्यादा के LOAN पर Employed के लिए 7.60% – 8.30% ब्याज है। गैर-नौकरीपेशा के लिए 7.70% – 8.45% ब्याज दर है। 

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया की नई ब्याज दर (SBI's new interest rate)


देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (SBI) ने होम लोन (HOME LOAN) पर न्यूनतम ब्याज (minimum interest rate hike) दर बढ़ाकर 7.55 फीसदी कर दी है। बैंक की नई दरें 15 जून से लागू हो जाएंगी।


एक्सिस बैंक (Axis Bank) से होम लोन

Axis Bank अधिक से अधिक 5 करोड़ रु. तक का होम लोन देता है। इस लोन की समय सीमा (loan time frame) 30 साल है। नौकरीपेशा आवेदकों के लिए फ्लोटिंग दर (Axis Bank floating rate) 7.60% – 7.95% प्रति वर्ष और फिक्स्ड दर (fixed rate)12.00% प्रति वर्ष है। गैर-नौकरीपेशा दर 7.70% – 8.05% प्रति वार्षि और फिक्स्ड दर 12.00% सालान है। ज्यादा जानकारी के लिए आप इन बैंक में जाकर भी पूछ ताछ कर सकते हैं। 

एचडीएफसी (HDFC Bank) देता है 10 करोड़ तक का होम लोन


HDFC Bank की होम लोन की ब्याज दर (HDFC Home Loan Interest Rate) 7.55% प्रति वर्ष से शुरू होती हैं।  एचडीएफसी 10 करोड़ रु. तक का लोन देता है। इस लोन की भुगतान अवधि 30 साल तक है। जानकारी के अनुसार नौकरीपेशा/गैर-नौकरीपेशा प्रोफेशनल के लिए बैंक 30 लाख तक का HOME LOAN महिलाओं को 7.65%-8.15% और अन्‍य को 7.70%-8.20 प्रतिशत की दर से देते है।