Dearness - टमाटर-प्याज के बाद अब 2 और चीजें होने वाली है महंगी, अभी से कर लें स्टॉक

Dearness - टमाटर-प्याज के बाद अब 2 औरऔर चीजों के दामों में भयंकर तेजी दर्ज की जाएगी... ऐसे में आप भी पहले ही कर लें इसे स्टॉक।  

 

HR Breaking News, Digital Desk- महंगाई है कि कम होने का नाम नहीं ले रही है. एक चीज सस्ती होती है तब तक दूसरे फूड आइटम्स Food (Items) महंगे हो जाते हैं. खास कर मसालों की बढ़ती कीमत ने आम जनता को परेशान कर दिया है. इससे खाने का स्वाद बिगड़ गया है. जीरा महंगा होने से कई लोगों ने दाल और सब्जियों में तड़का लगाना बंद कर दिया है. आम जनता को उम्मीद है कि बरसात कम होने पर जीरे की कीमत में गिरावट आएगी. लेकिन ऐसा होता हुआ नहीं दिख रहा है.

मानसून के कमजोर पड़ने के बाद भी जीरा सस्ता होने के बजाए महंगा ही होता जा रहा है. रिटेल मार्केट में एक किलो जीरे की कीमत 700 रुपये की पार पहुंच गई है. इससे किचन का बजट बिगड़ गया है.

जीरा 750 रुपये से 800 रुपये किलो बिक रहा है-

महंगाई का आलम यह है कि बुधवार को राजस्थान के नागौर स्थित मंडी में जीरा 53 हजार 111 रुपए प्रति क्विंटल बिका. हालांकि, जीरे की कीमत में उछाल आने की किसान गदगद हैं. इस साल वो जीरा बेचकर अच्छी कमाई कर रहे हैं. लेकिन आम जनता के ऊपर महंगाई का बोझ बढ़ता ही जा रहा है. इसके चलते रिटेल मार्केट में जीरा 750 रुपये से 800 रुपये किलो बिक रहा है. ऐसे में 100 ग्राम जीरा खरीदने के लिए लोगों को 75 से 80 रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं.

राजस्थान में जीरे की खेती करते हैं किसान-

व्यापारियों का कहना है कि जीरे की नई फसल आने के बाद कीमतों में गिरावट आएगी. अभी मंडियों में डिमांड और सप्लाई में काफी अंतर है. इसी वजह से कीमतें कम होने के बजाए बढ़ती ही जा रही हैं. वहीं, जानकारों का कहना है कि कई स्टॉकिस्टों ने गैरकानूनी रूप से जीरे का स्टॉक कर रखा है. इससे भी मार्केट में जीरे की कमी हो गई है. ऐसे में सप्लाई कम होने से कीमतें बढ़ती ही जा रही हैं. बता दें कि देश में सबसे अधिक जीरे का उत्पादन गुजरात में होता है. इसके बाद राजस्थान में किसान सबसे अधिक जीरे की खेती करते हैं.