अमेरिका ने माना भारत में बनी COVAXINE सबसे बेहतर…

HR BREAKING NEWS.कोरोना के खतरनाक होने के बीच स्वदेशी COVAXINE को लेकर अच्छी खबर आई है। अमेरिका के चीफ मेडिकल एडवाइजर और महामारी के टॉप एक्सपर्ट डॉ. एंथनी फौसी के मुताबिक COVAXINE कोरोना के नए वैरिएंट 617 को बेअसर करने में भी कारगर है। फौसी का कहना है कि भारत में COVAXINE लगवाने वाले लोगों
 

HR BREAKING NEWS.कोरोना के खतरनाक होने के बीच स्वदेशी COVAXINE को लेकर अच्छी खबर आई है। अमेरिका के चीफ मेडिकल एडवाइजर और महामारी के टॉप एक्सपर्ट डॉ. एंथनी फौसी के मुताबिक COVAXINE कोरोना के नए वैरिएंट 617 को बेअसर करने में भी कारगर है।

फौसी का कहना है कि भारत में COVAXINE लगवाने वाले लोगों के डेटा से वैक्सीन के असर के बारे में पता चला है। इसलिए भारत में मुश्किल हालात के बावजूद वैक्सीनेशन काफी अहम साबित हो सकता है।

Corona को लेकर Soniya Gandhi ने साधा निशाना – बोली सरकार ही नही पूरा सिस्टम फेल हो गया

जानिए क्या है 617 वैरिएंट :
भारत में कोरोना के मामलों में आई अचानक तेजी की वजह 617 वैरिएंट को ही माना जा रहा है। इस वैरिएंट के सबसे ज्यादा मामले दिल्ली और महाराष्ट्र में आ रहे हैं।

Delhi में अब सरकार मतलब-LG, जाने क्या है पूरी कहानी…

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने 20 अप्रैल को कहा था कि कोवैक्सिन(COVAXINE) डबल म्यूटेंट कोरोना वैरिएंट के खिलाफ भी प्रोटेक्शन देती है। अपनी स्टडी के आधार पर ICMR ने कहा कि ब्राजील वैरिएंट, UK वैरिएंट और दक्षिण अफ्रीकी वैरिएंट पर भी ये वैक्सीन (COVAXINE) असरदार है और उनके खिलाफ भी यह प्रोटेक्शन देती है।

COVAXINE

देश में चल रही सेकंड वेव के लिए इन वैरिएंट्स को ही जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। दरअसल, भारत के 10 राज्यों में सामने आया डबल म्यूटेंट कोरोना वैरिएंट सबसे घातक है। यह न केवल तेजी से ट्रांसमिट होता है, बल्कि बहुत कम समय में बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। वहीं, UK, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीकी वैरिएंट्स भी भारत में बढ़ रहे री-इन्फेक्शन के केसेस में सामने आए हैं।

ऑस्ट्रेलियाई अखबार ने कोरोना महामारी के लिए PM Modi को ठहराया जिम्मेदार, जबाब में मिला नोटिस

क्लिनिकल ट्रायल में कोवैक्सिन 78% तक प्रभावी
कोरोना वैक्सीन बनाने वाली हैदराबाद की कंपनी भारत बायोटेक और ICMR ने कोवैक्सिन (COVAXINE) के तीसरे फेज की अंतरिम क्लीनिकल ट्रायल रिपोर्ट में कहा था कि कोवैक्सिन (COVAXINE) क्लीनिकली 78% और कोरोना से गंभीर रूप से प्रभावित मरीजों पर 100% तक असरदार है। कंपनी ने अपने एनालिसिस में कोरोना के 87 सिंप्टम्स पर रिसर्च की थी। वैक्सीन को लेकर अंतिम रिपोर्ट जून में जारी की जाएगी।