Bank Holidays : बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, अगले हफ्ते सिर्फ 3 दिन खुलेंगे बैंक

Bank Holidays : बैंक खाताधारकों के लिए जरूरी खबर। अगर आपको अगले हफ्ते बैंक में कोई काम पड़ने वाला है, तो उसे जल्द ही निपटा लें। क्योंकि अगले हफ्ते देश के कई इलाकों में बैंक सिर्फ 3 दिन ही खुलने वाले हैं। ऐसे में बैंक जाने से पहले जरूर चेक कर लें छुटि्टयों की लिस्ट।
 

HR Breaking News, Digital Desk- अगर आपको अगले हफ्ते बैंक में कोई काम पड़ने वाला है, तो एक बार घर से डेट चेक करके ही निकलना सही रहेगा, क्योंकि अगले हफ्ते देश के कई इलाकों में बैंक सिर्फ 3 दिन ही खुलने वाले हैं. कहीं ऐसा ना हो कि आप घर से बैंक जाएं काम करवाने और गर्मी में परेशान होकर लौटना पड़े.

अप्रैल के महीने में त्योहार, दूसरे एवं चौथे शनिवार और रविवार को मिलाकर कुल 14 दिन बैंक की छुट्टियां हैं. जबकि अगले हफ्ते सिर्फ 3 दिन ही बैंक खुले रहने वाले हैं, क्योंकि अगले हफ्ते देश के कई हिस्सों में हिंदू नव वर्ष का स्वागत किया जाएगा.

जी हां, अगले हफ्ते देश में नवरात्रों की शुरुआत के साथ ही गुडी पाडवा, विक्रम संवत या उगादी का पर्व मनाया जाएगा. इस वजह से देश के कई राज्यों में बैंक की छु्ट्टी रहेगी. देशभर में 9 अप्रैल 2024 यानी मंगलवार को ये त्योहार मनाया जाना है. 

इन राज्यों में रहेगा बैंक हॉलिडे-

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की बैंक हॉलिडे लिस्ट के मुताबिक 9 अप्रैल को कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, हैदराबाद-आंध्र प्रदेश, हैदराबाद-तेलंगाना, मणिपुर, गोवा, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा 11 अप्रैल को ईद-उल-फितर और 13 अप्रैल को दूसरा शनिवार होने की वजह से बैंकों में छुट्टी रहेगी.

अप्रैल में इतने दिन रहेगी बैंकों की छुट्टी-

इसके अलावा देश में 15 अप्रैल 2024 को गुवाहाटी और शिमला के बैंक हिमाचल दिवस की वजह से बंद रहेंगे. 17 अप्रैल 2024 को रामनवमी है. रामनवमी के मौके पर अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, जयपुर, कानपुर,लखनऊ, पटना, रांची, शिमला मुंबई और नागपुर में बैंक नहीं खुलेंगे. 20 अप्रैल 2024 को अगरतला में गरिया पूजा के मौके पर बैंक बंद रहेंगे. वहीं शनिवार और इतवार की छुट्टियां भी हैं.

ऐसे होगा बैंक का काम-

भले अप्रैल में 14 दिन बैंक बंद रहेंगे, इसके बावजूद भी ग्राहकों को सुविधा मिलती है. कस्टमर मोबाइल या नेट बैंकिंग के जरिए बैंकिंग सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं कैश निकालने करने के लिए एटीएम (ATM) का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा ग्राहक आसानी से क्रेडिट (Credit Card) और डेबिट कार्ड (Debit Card) से भी पेमेंट कर सकते हैं.