NPS में बड़ा बदलाव, कर्मचारियों को अंतिम वेतन की 40 से 50 फिसदी मिलेगी पेंशन

National Pension Scheme : लगातार सरकारी कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना लागू करने की मांग कर रहे है। इसके लेकर धरने प्रदर्शन भी चल रहे हैं। अभी तक 5 राज्यों में सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना मिल रही है। पिछले दिनों ही केंद्र सरकार की ओर से ससंद में साफ कर दिया गया था कि पुरानी पेंशन योजना (OPS) लागू करने को लेकर कोई विचार नहीं हो रहा है। 

 

HR Breaking News (ब्यूरो)। वित्त मंत्रालय साल के अंत तक सरकारी कर्मचारियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) में बदलाव की घोषणा करने की योजना बना रहा है। एक शीर्ष सरकारी अधिकारी के अनुसार केंद्र आंध्र प्रदेश मॉडल को अपनाने पर विचार कर रहा है।

आंध्र मॉडल कर्मचारी के अंतिम मूल वेतन के 40-50% के आधार पर पेंशन की गारंटी देता है। प्रस्तावित योजना बाजार से जुड़ी होगी, जिसमें सरकार पेंशन कोष में किसी भी कमी को पूरा करेगी। कर्मचारी पहले की तरह योगदान देते रहेंगे, जबकि सरकार का योगदान बढ़ेगा।

एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, “नई योजना की घोषणा साल के अंत तक की जाएगी। समिति योजना के तौर-तरीकों पर काम कर रही है जो मुख्य रूप से आंध्र प्रदेश मॉडल पर आधारित है। यह बाजार से जुड़ा होगा और केंद्र यह सुनिश्चित करेगा कि पेंशनभोगियों को उनके अंतिम वेतन का 40-50% मिले।”


वर्तमान में कर्मचारी अपने मूल वेतन का 10% एनपीएस में योगदान करते हैं, जबकि सरकार कर्मचारियों के एनपीएस खाते में 14% डालती है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि नई योजना आंध्र योजना की तरह महंगाई से जुड़ी होगी या नहीं। आगे उम्मीद है कि वित्त सचिव की अध्यक्षता वाली समिति अपनी आगामी बैठक में इस पर और चर्चा करेगी।


सूत्रों के अनुसार चुनाव से पहले मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली में संशोधन करने और पुरानी पेंशन प्रणाली के समान एक योजना शुरू करने के लिए भाजपा शासित राज्यों का दबाव है। हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, पंजाब और झारखंड जैसे कुछ गैर-भाजपा शासित राज्य पहले ही पुरानी पेंशन प्रणाली पर वापस जा चुके हैं, जिसके तहत राज्य अपने कर्मचारियों को भुगतान की जाने वाली पेंशन का अधिक बोझ उठा रहे हैं।


आंध्र की पेंशन योजना के तहत पेंशनभोगियों को डीए के साथ उनके अंतिम मूल वेतन का 50% मिलता है, जो महंगाई से जुड़ा हुआ है। राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के नियामक, पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार राष्ट्रीय पेंशन योजना के प्रबंधन के तहत 9 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति में राज्य और केंद्र सरकार के कर्मचारियों की हिस्सेदारी 79% है। 31 मार्च 2023 तक एनपीएस के तहत विभिन्न योजनाओं के तहत ग्राहकों की संख्या 6.3 करोड़ थी। कुल ग्राहकों में से राज्य सरकार के कर्मचारी 60.72 लाख थे, जबकि केंद्र सरकार के कर्मचारी 23.86 लाख थे।