business idea : सरकारी बैंक दे रहा हर महीने 90 हजार कमाई का मौका, कोई इनवेस्टमेंट नहीं

business idea : आज के समय में केवल नौकरी से घर चलाना हर किसी के लिए मुश्किल है। ऐसे में हर व्यक्ति चाहता है कि वो अपनी इनकम किसी तरीके से बढ़ाए। इसके लिए लोग अलग अलग तरह के काम भी करते हैं लेकिन आज हम आपको बातएंगे ऐसे बिजनेस के बारे में जिसमें सिर्फ आपको एक बार काम करना है और फिर हर महीने 90 हजार रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं। इस  बिजनेस में कोई रिस्क भी नहीं है।

 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  दैनिक नौकरी के अलावा कुछ अतिरिक्त पैसे कमाने की आप भी सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। पैसा कमाने के  अलग-अलग तरीके और साधन हैं। जिनसे एक्स्ट्रा पैसा कमाया जा सकता है। आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया बताने जा रहे हैं। जिससे आप आसानी से घर बैठे 80 से 90 हजार रुपए महीना कमा सकते हैं।

 दरअसल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) से शानदार मौका दे रहा है। आप एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी  (SBI ATM Franchisee) लेकर पैसा कमा सकते हैं। बता दें स्टेट बैंक खुद अपना ATM नहीं लगाता है। यह कंपनियों को अनुबंध के आधार पर अलग-अलग जगहों पर ATM लगाने के लिए देता है।

ये भी जानें : savings account: अब सेविंग अकाउंट में कितने पैसे जमा करा पाएंगे आप, जानिए क्‍या हैं टैक्स के नियम

एसबीआई का एटीएम कैसे लगाएं  (ATM Franchisee) 

  • सबसे पहले आपके पास 50 से 80 वर्ग फुट की जगह होनी चाहिए।
  • यह जगह भूतल पर होनी चाहिए, ताकि सभी को दिखाई दें।
  • इसमें 24 घंटे बिजली आपूर्ति के साथ 1 किलोवाट बिजली कनेक्शन होना चाहिए।
  • ATM की क्षमता प्रतिदिन लगभग 300 लेनदेन की होनी चाहिए।
  • स्थानीय प्रशासन को एटीएम मशीन (atm machine) लगाने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी करना होगा।

ये भी जानें : How to start a business : नींबू पानी बेचकर बन गई करोड़पति, महीने की कमाई जानकर उड़ जांएगे होश

SBI का ATM लगाने के लिए इन कागजात की पड़ेगी जरूरत 


SBI का एटीएम लगाने के लिए धारक के पास आईडी प्रूफ  (ID proof) के रूप में आधार कार्ड, पेन कार्ड या वोटर आईडी कार्ड में से किसी एक दस्तावेज का जरूरी है। वहीं Address proof  के रूप में राशन कार्ड या फिर बिजली बिल भी होना चाहिए। साथ ही बैंक खाता, पासबुक, फोटोग्राफ, ई-मेल आईडी, फोन नंबर के अलावा जीएसटी नंबर भी आवश्यक है।

ATM लगाने के लिए कैसे करने आवेदन (application)


एसबीआई के ATM franchise  देने वाली कंपनियों की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर आप ऑनलाइन आवेदन (Online Application) कर सकते हैं। बता दें कि देश में एटीएम लगाने का कॉन्ट्रैक्ट India One ATM, Muthoot ATM और Tata Indicash के पास है। एटीएम लगाने के लिए आप बैंक की आधिकारिक साइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यहां आपको सारी जानकारी देनी होगी।  


 ATM से हर महीने होगी 90 हजार की कमाई


आईये आपको समझतो हैं, एक उदाहरण के तौर पर बता दें कि टाटा इंडिकैश सबसे बड़ी और पुरानी कंपनी है। ATM लगवाने के लिए आपको 2 लाख का सिक्यॉरिटी डिपॉजिट करना होगा, जो पूरी तरह रिफंडेबल है। साथ ही आपको 3 लाख रुपये वर्किंग कैपिटल के रूप में भी डिपोजिट करने होंगे। 


इस तरह आपको 5 लाख रुपये का निवेश  (Investment) करना होगा। वहीं कमाई की बात करें तो हर कैश ट्रांजैक्शन पर 8 रुपये और नॉन कैश ट्रांजैक्शन पर 2 रुपये कंपनी की तरफ से दिए जाते हैं। इस तरह अगर आपके atm में हर रोज 250 ट्रांजैक्शन होती हैं, तो 65 फीसदी cash transaction और 35 फीसदी नॉन कैश ट्रांजैक्शन (ATM non cash transaction) के हिसाब से आप मंथली 45 हजार रुपये कमा सकते हैं। 500 ट्रांजैक्शन होने पर आप आसानी से 90 हजार तक का कमीशन (ATM Transaction Commission) आपको मिलेगा।