Business Idea : शुरू करें ये साइड बिजनेस, जिंदगी भर होगी मोटी कमाई
 

अगर आप भी खुद का साइड बिजनेस शुरू करना चाहते है तो हम आपके लिए आज एक खास बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं जिसमें सिर्फ एक बार निवेश करके आप जीवनभर पैसे कमा सकते हैं, आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से।
 
 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। महंगाई के इस दौर में बढ़ते खर्चों को पूरा करने के लिए आजकल नौकरीपेशा लोग भी साइड बिजनेस के तौर पर कोई न कोई काम करते हैं. लेकिन ऐसे में जरूरी है कि वह काम ऐसा होना चाहिए जिसमें आपको ज्यादा समय देने की जरूरत न पड़ें. अगर आप भी किसी ऐसे साइड बिजनेस की तलाश में है तो हम आपके लिए आज एक ऐसा बिजनेस आइडिया (business idea) लेकर आए हैं जिसमें सिर्फ एक बार निवेश करके आप जीवनभर पैसे कमा सकते हैं.

दरअसल, हम सुपारी की खेती के बिजनेस की बात कर रहे हैं. सुपारी का उत्पादन भारत में बड़े पैमाने पर होता है. आंकड़ों के मुताबिक दुनिया की 50 फीसदी सुपारी का उत्पादन भारत में होता है. सुपारी का इस्तेमाल(use of betel nut) पान मसाला और गुटखा आदि बनाने के अलावा पूजा-पाठ और धार्मिक अनुष्ठानों में भी होता है. इस तरह भारत में सुपारी की खपत भी काफी होती है जिसकी वजह से इसकी डिमांड भी ज्यादा है.


कैसे करें सुपारी की खेती की शुरुआत


सुपारी की खेती शुरू करने के लिए आपको इसमें ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ती है. सुपारी की खेती किसी भी मिट्टी में की जा सकती है. हालांकि, दोमट चिकनी मिट्टी को सुपारी की खेती करने के लिए बेहतर माना जाता है. सुपारी की खेती (betel nut cultivation)  करने के लिए पहले बीज से पौधों को तैयार किया जाता है. यानी यह खेती नर्सरी तकनीक से की जाती है. इसके लिए सबसे पहले बीजों को क्यारियों में तैयार किया जाता है. जब ये बीज पौधों के रूप में तैयार हो जाएं तो इनकी खेतों में रोपाई की जाती है.


इन बातों का रखें ध्यान


सुपारी की खेती करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप जहां भी इनकी पौधों की रोपाई करें वहां पानी का बहाव बेहतर होना चाहिए. सुपारी की खेती मानसून के मौसम में शुरू की जाती है इसलिए ध्यान रखें कि इसके पौधों के पास पानी टिकना नहीं चाहिए. आप पानी के बेहतर बहाव के लिए छोटी-छोटी नालियां भी बना सकते हैं. खाद के लिए आप गोबर की खाद या कंपोस्ट खाद का इस्तेमाल करें तो अच्छा रहेगा. इसके पेड़ नारियल की तरह 50-60 फीट लंबे होते हैं. 7-8 साल में इसमें फल लगना शुरू हो जाते हैं. एक बार ये पौधे लगा देने के बाद कई सालों तक आपको इसकी फसल मिलती रहेगी.

सुपारी की खेती में कितनी होगी कमाई


सुपारी की बाजारी कीमत को देखा जाए तो यह करीब 400 से 700 रुपये प्रति किलो के भाव से आसानी से बिक जाती है. सुपारी के पेड़ में लगे हुए फलों की तुड़ाई तभी करें जब तीन चौथाई हिस्सा पक गया हो. इससे सुपारी की कीमत बाजार में अच्छी मिलती है. आप जितनी जमीन पर खेती करते हैं उस हिसाब से आपका मुनाफा भी बढ़ जाएगा. इस तरह से सुपारी की खेती करके आप घर बैठे मोटी कमाई कर सकते हैं.