CIBIL Score : एक बार खराब होने के बाद कब तक ठीक नहीं होता सिबिल स्कोर, EMI वाले जान लें ये जरूरी बात

सिबिल स्कोर (CIBIL Score )के बारे में तो आप जानते ही होंगे, अक्सर जब भी हम बैंक में लोन लेने जाते हैं तो बैंक वाले सबसे पहले हमारे सिविल स्कोर को चेक करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक बार खराब होने के बाद कितने समय तक सिविल स्कोर ठीक नहीं होता है, आइए खबर में जानते हैं सिविल करे से जुड़ी पूरी जानकारी(Complete information related to civil Score )।
 

HR Breaking News, Digital Desk - अक्सर लोग Cibil Score पर ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन सिबिल स्कोर या Credit Score कम होने यानी खराब होने पर Loan मिलने में दिक्कत होती है. वहीं अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा होता है तो आपको लोन आसानी से मिल जाता है. लोन के डिफॉल्ट होने पर यानी कि समय पर न चुकाने पर आपका सिबिल स्कोर खराब (CIBIL score bad) होता है. जैसे परीक्षा में कोई बच्चा बैठता है और ठीक से पेपर नहीं देने पर मार्क्स अच्छे नहीं आते. बाद में उसी कम मार्क्स के चलते बच्चे को अच्छे कॉलेज में एडमिशन नहीं मिलती. यही हाल लोन लेने और डिफॉल्ट (loan default) होने पर होता है. लोन नहीं चुकाने पर डिफॉल्ट की बदनामी (infamy of default) मिलती है जिससे आपका सिबिल स्कोर खराब हो जाता है. अगली बार कहीं भी, किसी भी बैंक में लोन लेने जाएं तो या लोन नहीं मिलेगा और मिलेगा भी तो भारी पचड़े के साथ अधिक ब्याज पर.


अक्सर लोगों के बीच कन्फ्यूजन रहती है कि क्या सिबिल स्कोर (CIBIL score ) एक बार खराब होने के बाद कभी भी ठीक नहीं होता है? क्या उसमें कोई सुधार होने की गुंजाइश नहीं होती है? क्या अब इसे ठीक करने का कोई रास्ता नहीं बचा है? आइए आपको बताते हैं इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी।


इस उदाहरण के माध्यम से समझें


सिबिल स्कोर के इस फंडे (This fund of CIBIL score) के बारे में आज हम आपको एक उदाहरण के माध्यम से बताने जा रहे हैं, मान लीजिए अपने एक घर बनाने के लिए बैंक से लोन लिया है, शुरुआत में आप ठीक समय पर लोन की किस्त (loan installment) चुका रहे हैं, लेकिन बाद में किसी परेशानी के चलते आप किस्त नहीं भर पाए और बैंक ने आपको डिफॉल्ट की लिस्ट में डाल दिया, लेकिन बाद में जब आपकी आर्थिक स्थिति (economic condition) सही हुई और अपने लोन चुकाने का फैसला लिया और अपने बैंक को पूरा लोन चुका दिया, इससे आपको लगता होगा कि आपका सिविल स्कोर बिल्कुल भी खराब नहीं हुआ क्योंकि आपने पूरा लोन चुका दिया लेकिन जानकारों ने बताया कि सब कुछ करने के बावजूद कब से कम से कम 2 साल तक सिविल स्कोर खराब (bad civil score) ही रहता है। लंबित किस्त चुका दें या उसका ब्याज भी भर दें, दो साल तक सिबिल स्कोर नहीं सुधरता और इसका घाटा कई वित्तीय जरूरतों में देखा जाता है.

नहीं छुपती सिबिल स्कोर की गड़बड़ी (CIBIL score error cannot be hidden)


सिबिल स्कोर की हवा ऐसी होती है कि उसकी लहर हर कोने तक पहुंच जाती है. अर्थात, आपके सिबिल स्कोर की निगेटिव रैंकिंग (Negative ranking of CIBIL score) हर बैंक और फाइनेंस एजेंसियों के पास पहुंच जाती है. जब भी अगली बार लोन लेने किसी बैंक में या कार लोन लेने के लिए फाइनेंस कंपनियों के पास जाएंगे, वे आपकी निगेटिव स्कोरिंग तुरंत पता कर लेंगे. ऐसी स्थिति में या तो आपको लोन नहीं मिलेगा. अगर चिरौरी और मुरव्वत में लोन मिल भी जाए तो उसकी ब्याज दर चढ़ा-बढ़ा कर वसूली जाएगी. तब आपको सिबिल स्कोर की अहमियत (Importance of CIBIL score) के बारे में भली-भांति पता चलता है.

कैसे सुधरता है सिबिल स्कोर (How does CIBIL score improve?) 


आपके लेनदेन और क्रेडिट कार्ड या छोटे-बड़े बिलों के भुगतान को देखते हुए सिबिल स्कोर में सकारात्मकता (Positivity in CIBIL Score) या पॉजिटिविटी आती है. बिलों के पेमेंट में देरी न करें, समय पर बिल चुकाएं और पूरा चुकाएं. जैसे क्रेडिट कार्ड का पूरा बिल (full credit card bill) चुकाएं, न कि मिनिमम ड्यू अमाउंट. इससे सिबिल स्कोर सुधरता है. कई बार लोग लोन लेने और उसे सही समय पर चुकाने के बाद बैंक से एनओसी नहीं लेते जिस वजह से सिबिल स्कोर निगेटिव (CIBIL score negative) में चला जाता है. बैंक से तुरंत एनओसी लेना चाहिए जिसके बाद ही सिबिल पर आपका डेटा अपडेट होता है. यही बात क्रेडिट कार्ड के साथ भी है. क्रेडिट कार्ड बंद करते हैं तो बैंक से इसकी पूरी कागजी कार्यवाही (complete paperwork)  पूरी करें. कार्ड बंद करने का प्रमाण पत्र बैंक से जरूर लें. इन सब बातों से सिबिल स्कोर सुधरता है.