DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को तगड़ा झटका, महंगाई भत्ते पर आया अपडेट

DA Hike Latest Update : डीए में चार प्रतिशत बढ़ोतरी का इंतजार कर्मचारी काफी लंबे समय से कर रहे है। लेकिन हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक ये कहा जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को तगड़ा झटका लगने वाला है...

 

HR Breaking News, Digital Desk- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को साल 2023 की दूसरी छमाही के महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) यानी डीए का इंतजार है। वहीं, पेंशनर्स (Pensioners) भी महंगाई राहत यानी डीआर पर तोहफे का ऐलान कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस बार डीए और डीआर (DA and DR) में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। अगर ऐसा होता है तो उन केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) की उम्मीदों को झटका लगेगा, जो 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे थे।

क्यों है उम्मीद-
महंगाई भत्ता हर महीने सरकार के श्रम ब्यूरो द्वारा जारी किए जाने वाले औद्योगिक श्रमिकों के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI-IW) के आधार पर तय किया जाता है। जून 2023 के लिए AICPI-IW हाल ही में जारी किया गया था। इसके मुताबिक इस बार सूचकांक दर 3% से अधिक है, जो महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी को प्रेरित करता है। हालांकि, ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा के अनुसार, सरकार दशमलव बिंदु से आगे डीए बढ़ाने पर विचार नहीं कर रही है। इसका मतलब है कि सरकार डीए/डीआर में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती है।

कितना हो जाएगा डीए-
केंद्र सरकार अपने एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों (pensioners) के लिए महंगाई भत्ता सहमत फार्मूले के तहत तीन प्रतिशत बढ़ाकर 45 प्रतिशत कर सकती है। डीए बढ़ोतरी एक जुलाई 2023 से प्रभावी होगी। फिलहाल केंद्र सरकार के एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है। डीए में आखिरी संशोधन 24 मार्च 2023 को किया गया था और यह एक जनवरी 2023 से प्रभावी हुआ था।