FD Rate Hike : FD में निवेश करने वालों को सालों बाद मिला तगड़ा रिर्टन

लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट ने अच्छे रिटर्न लेने के लिए FD सबसे बेस्ट है क्योंकि इसमें आपका पैसा भी सेफ रहता है और अब ये सरकार बैंक आपको FD पर दे रहे हैं सबसे ज्यादा ब्याज।  कितनी अवधि पर कितना मिल रहा है ब्याज, आइये जानते हैं 
 

HR Breaking News, New Delhi : अगर आप कहीं निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं. लेकिन, चाहते हैं कि बिना रिस्क के अच्छा रिटर्न मिले. तो आपके लिए फिक्स्ड डिपॉजिट अच्छा विकल्प हो सकता है. क्योंकि, कई सालों बाद 8 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न मिल रहा है. पंजाब एंड सिंध बैंक की अगुआई में कुछ सरकारी बैंक सालाना 8-8.5% तक हायर रिटर्न ऑफर कर रहे हैं.

फंडिंग की कमी के चलते बैंक 200 से 800 दिनों की अवधि के लिए महंगाई को पीछे छोड़ते हुए मजबूत डिपॉजिट रेट्स अपने ग्राहकों को ऑफर कर रहे हैं. ऐसा इसलिए संभव हो पा रहा है क्योंकि इस साल डिपॉजिट्स की तुलना में क्रेडिट ग्रोथ बेहतर रही है.जनवरी के लिए रिटेल महंगाई में 6.52 प्रतिशत की उछाल के बाद भी फिक्स्ड डिपॉजिट में कम से कम 7 प्रतिशत की ब्याज दर ग्राहकों के लिए अच्छा संकेत है.

2022 के 10 महीनों में महंगाई 6 प्रतिशत से ज्यादा रही. इसकी वजह से रिजर्व बैंक की तरफ से दरों में लगातार छह बढ़ोतरी के चलते रेपो रेट 250 bps बढ़कर 6.50% के स्तर पर पहुंच गया है.

तेरह जनवरी, 2023 को 15 दिन के अंदर क्रेडिट ग्रोथ में 16.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है. जबकि डिपॉजिट ग्रोथ 10.6 प्रतिशत रही. कई और वजहों से भी रेट्स बढ़े हैं, क्योंकि पोस्ट ऑफिस के एक साल के डिपॉजिट पर इंटरेस्ट रेट 6.6 प्रतिशत और दो साल के लिए 6.8 प्रतिशत बनी हुई है. वहीं 10 साल की सरकारी सिक्योरिटीज पर यील्ड महज 7.35 प्रतिशत मिल रही है.

ये बैंक दे रहे हैं सबसे ज्यादा रिटर्न:

स्टेट बैंक द्वारा 400 दिनों के लिए आम नागरिकों को 7.10 प्रतिशत और सीनियर सिटीजंस को 7.60 प्रतिशत की ब्याज ऑफर किया जा रहा है.
पंजाब एंड सिंध बैंक 221 दिन के बकेट में रिटेल डिपॉजिटर्स को 8 प्रतिशत और सीनियर सिटीजंस को 8.50 प्रतिशत ब्याज ऑफर कर रहा है.
सेंट्रल बैंक द्वारा 444 दिन के लिए सीनियर सिटीजंस को 7.85 प्रतिशत और रिटेल कस्टमर्स को 7.35 प्रतिशत तक ब्याज दे रहा है.
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 800 दिन के डिपॉजिट पर रिटेल कस्टमर्स को 7.30 प्रतिशत और सीनियर सिटीजंस को 7.80 प्रतिशत रिटर्न दे रहा है.