Home Buying tips : सिर्फ 25 हजार में पूरा कर सकते है अपने घर का सपना, इस ट्रिक से मात्र 10 साल में बन जाएंगे घर के मालिक

SIP Trick To Buy Home :अपनी कमाई से घर खरीदने का सपना तो हर कोई देखता ही है। लेकिन अगर हम कहें कि आपका ये सपना अब आसानी से पूरा हो सकता है तो... जी हां, आज हम आपको ऐसी ही एक ट्रिक के बारे में बताने जा रहे है जो कि महज 25000 में आपके घर खरीदने के रास्ते खोल सकती है। इस एसआईपी ट्रिक (sip trick) के जरिए 10 साल में आप घर के मालिक बन जाएंगे। आइए जान लें क्या है ये ट्रिक....
 

HR Breaking News, Digital Desk- SIP Trick To Buy Home : आज के समय में कोई काम इतना मुश्किल नही रहा है। वर्तमान समय में बहुत से ऐेसे तरीके है जिनसे कि व्यक्ति की मुश्किलों का हल चुटकियों में निकल सकता है। अपना घर खरीदना हर किसी का सपना होता है। ऐसे काफी नौकरीपेशा लोग हैं जो होम लोन लेकर घर खरीदते (home loan tips) हैं। हालांकि इसके बाद उनकी जिंदगी का बड़ा हिस्सा उस लोन को चुकाने में गुजर जाता है। वहीं लोन के रूप में ली गई रकम का लगभग दोगुना तक चुकाना पड़ता है। ऐसे में होम लोन लेना महंगा (Taking home loan is expensive) सौदा हो जाता है। अगर आप घर खरीदना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि इसकी प्लानिंग कुछ साल पहले बना लें। आप मात्र 25 हजार रुपये हर महीने निवेश (invest in SIP) करके अपने घर का सपना पूरा कर सकते हैं।

SIP में करें निवेश


बाजार में इस समय SIP समेत निवेश के बहुत सारे विकल्प मार्केट में मौजूद हैं। लॉन्ग टर्म में निवेश (long term investment plan) के लिए SIP को अच्छा विकल्प माना जाता है। बड़ा फंड बनाने के लिए काफी एक्सपर्ट इसमें निवेश की सलाह लेते हैं। अगर आप घर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो SIP में निवेश शुरू करें।


पूरे 10 साल पहले करना होगा घर खरीदने का प्लान


अगर आप घर खरीदने का सोच रहे है तो आपको तुरंत ही घर खरीदने के बारे में प्लान नहीं करना होगा। घर खरीदने का प्लान 10 साल पहले करना होगा। 25 हजार रुपये हर महीने निवेश करके आप 10 साल में घर खरीदने जितनी रकम इकट्ठी कर लेंगे। बेहतर होगा कि इस तरीके से निवेश करने को आप जॉब लगने के तुरंत बाद शुरू कर दें। दरअसल, उस समय बहुत ज्यादा जिम्मेदारियां नहीं होतीं। ऐसे में आप बेहतर तरीके से निवेश कर सकते हैं। वहीं अगर शादी के बाद भी बहुत जिम्मेदारियां नहीं हैं और सैलरी इतनी है कि 25 हजार रुपये हर महीने निवेश (investment for buying a home) कर सकते हैं तो जरूर करें।

25000 रुपये में ऐसे खरीदें घर


अगर आप घर खरीदना चाहते है तो SIP के जरिए आपको हर महीने 25 हजार रुपये 10 साल तक निवेश करने होंगे। यहां आपको साधारण SIP की जगह Step Up SIP का ऑप्शन चुनना होगा। इसमें हर महीने निवेश (investment tips) की जाने वाली रकम को हर साल 10 फीसदी बढ़ाना होता है। अगर आप एक साल तक 25 हजार रुपये महीने निवेश करते हैं तो एक साल बाद 10 फीसदी रकम बढ़ाकर 27,500 रुपये हर महीने निवेश करने होंगे। इसी प्रकार 10 साल तक निवेश करना होगा।

इन 10 साल में आप इस प्रकार 47,81,227 रुपये निवेश कर लेंगे। अब मान लें कि SIP पर 12 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है तो इन 10 साल में आपके निवेश पर कुल ब्याज 36,54,588 रुपये होगा। ऐसे में 10 साल में आपका कुल निवेश 84,35,816 रुपये हो (SIP investment benefits) जाएगा। इतनी रकम में आप 10 साल बाद एक घर आराम से खरीद पाएंगे। न आपको किसी से उधार लेना होगा और न ही कोई ब्याज देनी होगी।

लंबे इंतजार का फल होगा मीठा


आज के समय में लोन लेकर आप अपने पैसों की जरूरत को आसानी से पूरा कर सकते है लेकिन अगर आप होम लोन लेंगे तो घर खरीदना काफी महंगा पड़ेगा। अगर 50 लाख का होम लोन (home loan EMI) लेते हैं तो आपको कम से कम 35 से 40 हजार की EMI देनी होगी। साथ ही लोन के रूप में ली गई रकम को चुकाने में करीब दोगुनी रकम देनी पड़ेगी। इसलिए बेहतर होगा कि कुछ समय इंतजार करें और कम रकम में बिना लोन के अपने घर का सपना पूरा करें। वैसे भी इंतजार का फल मीठा होता है।