HOME LOAN : इन तरीकों से कम कर सकते हैं ईएमआई का बोझ, जानिए तरीकें…

 

Home Loan Tips to Lessen the Burden of EMI: पिछले कुछ महीनों में देश के रियल एस्टेट सेक्टर (Real Estate Sector) में काफी तेजी देखने को मिली है। आजकल के समय में ज्यादातर लोग अपना घर खरीदने के लिए होम लोन (Home Loan) का सहारा लेते हैं, लेकिन, कई बार कुछ समय के बाद यहीं होम लोन की EMI का बोझ (Home Loan EMI Burden) की तरह लगने लगती है। हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीके जिसके जरिए आपका होम लोन की EMI का बोझ कम हो सकता हैं। तो चलिए जानते हैं

EMI के बोझ को कम करने के उपाय-

Prepayment ज्यादा से ज्यादा करें-आपको बता दें कि लोन लेने से पहले आप इस बात का खास ध्यान रखें कि आप ज्यादा से ज्यादा पैसों का प्री पेमेंट कर दें। इससे आपका प्रिंसिपल अमाउंट (Principal Amount) कम हो जाएगा। इससे आपके ऊपर हम महीने पड़ने वाले EMI का बोझ कम (EMI Burden Lessen) हो जाएगा। इससे आपके लोन की अवधि (Loan Period) भी कम हो जाएगा।

होम लोन में करें बैलेंस ट्रांसफर - अगर आपने किसी A बैंक से लोन लिया है लेकिन, कुछ दिन के बाद आपको किसी और बैंक से कम रेट ऑफ इंटरेस्ट (Rate of Interest) पर लोन ले सकते हैं और अपने बैंक लोन को ट्रांसफर (Bank Loan Transfer) कर सकते हैं। हालांकि बैलेंस ट्रांसफर में आपको एक प्रोसेसिंग फीस (Processing Fees) देना पड़ सकता है।

ज्यादा EMI दें- आपको बता दें कि बहुत से लेंडर्स सालाना आधार पर इंस्टॉलमेंट रिवाइज (Home Loan Installment Revision) करने का ऑप्शन भी देते हैं। अगर इसी बीच में आपकी सैलरी ज्यादा हो जई है तो आप एक बार फिर से Installment को रिवाइज कर सकते हैं। इससे कम ही दिनों में आप ज्यादा से ज्यादा पैसों का रिपेमेंट (Money Repayment) कर सकते हैं।

डाउन पेमेंट ज्यादा करें-अगर आप लोन लेने जा रहे हैं तो ज्यादातर बैंक प्रॉपर्टी की 75 से 90 प्रतिशत की कुल वैल्यू पर लोन मिल सकता है। ऐसे में आप कम से कम 10 से 25 प्रतिशत तक भुगतान करके लोन लें। हालांकि, आपके पास अगर सेविंग पड़ी है तो उसका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें और लोन कम लें। इससे आपके EMI का बोझ कम होता है।