investment tips : इन 6 सरकारी स्कीम में आपका पैसा होगा डबल, रिस्क भी जीरो

investment tips : भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए हर को निवेश (investment) करने के बारे में सोचता है और आज निवेश के लिए हजारों विकल्प मौजूद हैं जहां आप निवेश कर तगड़ा रिटर्न पा सकते हैं। अगर आप भी निवेश के लिए कोई ऑप्शन ढूंढ़ रहे हैं तो आज हम आपको छह ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर आपका पैसा कुछ ही समय में डबल हो जाएगा। और सबसे अच्छी बात तो ये है कि यहां पर आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। 

 

HR Breaking News (ब्यूरो)। बाजार में निवेश के तमाम विकल्‍प होते हैं, जिसमें आप पैसे लगा सकते हैं। वैसे तो रिटर्न सभी तरह के निवेश पर मिलता है, लेकिन ऐसा कौन सा विकल्‍प है जो आपके पैसे को जल्‍दी से दोगुना करेगा। आज हम आपको कुछ ऐसे ही विकल्‍पों के बारे में बताएंगे जिसमें आपका पैसा सुरक्षित होने के साथ-साथ अच्‍छा खासा रिटर्न भी मिलता है।


अगर आपको भी अपने निवेश पर रिटर्न की गणना करनी है और यह पता करना हो किस तरह के विकल्‍प में पैसा जल्‍दी दोगुना होता है। इसके लिए आप अपने निवेश पर रूल ऑफ 72 फॉर्म्यूला लगाना होगा। इसके लिए जो भी आपको ब्‍याज मिलता है, उससे 72 को भाग देने पर जो भी रिजल्‍ट आएगा, वही आपका पैसा दोगुना करने का समय होगा। किस विकल्‍प में कितना समय लगेगा, हम पूरी गणना बताते हैं।
 


1. बैंक एफडीः अभी बैंक एफडी (Bank FD) की ब्‍याज दरें बढ़ी हैं और कई बैंक 8 फीसदी तक ब्‍याज देते हैं. इस ब्‍याज से देखें तो 9 साल में आपका पैसा दोगुना हो जाएगा।


2. पीपीएफः पीपीएफ (PPF) में सालाना 7.1 फीसदी दर से ब्याज मिल रहा है. इसमें आपके पैसे दोगुना होने में 10.14 साल लगेंगे।


3. सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) : इस योजना में जनवरी से ब्‍याज बढ़कर 8.2 फीसदी हो गया है. अगर इस ब्‍याज से 72 को भाग देते हैं तो 8.7 साल में आपका पैसा दोगुना हो जाएगा।


4. किसान विकास पत्र : इस सरकारी योजना में 7.5 फीसदी का ब्‍याज मिल रहा है. अगर इस ब्‍याज से आप 72 को भाग देते हैं तो 9.6 आता है यानी आपका पैसा 9.6 साल में दोगुना हो जाएगा।


5. एनएससीः नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Saving Certificate) में अभी 7.7 फीसदी का ब्‍याज मिल है. इस ब्‍याज दर के हिसाब से आपका पैसा 9.3 साल में दोगुना हो जाएगा।


6. एनपीएस : नेशनल पेंशन सिस्‍टम (National Pension System) में औसतन 10 से 11 फीसदी का ब्‍याज मिलता है. अगर आप 10.5 फीसदी का भी औसतन ब्‍याज देखें तो आपका पैसा 6.8 साल में दोगुना हो जाएगा।