NPS Calculation: मौज ही मौज! बस इतने रूपये जमा करने पर र‍िटायरमेंट के बाद मिलेगी पूरी 1 लाख पेंशन , ये है पूरी कैलकुलेशन 

New Pension Scheme Benefits:  ओल्ड पेंशन स्कीम पहले सरकारी कर्मचारियों तक ही सिमित होती थी लेकिन अब नई पेंशन स्कीम का फायदा (NPS latest update) प्राइवेट कर्मचारी भी उठा सकते है। जी हाँ, अब कोई भी न‍िवेश करके र‍िटायरमेंट के बाद पेंशन पाने का प्‍लान कर सकता है। लेक‍िन क्या आप जानते है की इसमें अभी क‍ितना न‍िवेश करना होगा जिससे आपको 60 साल की उम्र के बाद (NPS calculator) हर महीने 1 लाख रुपये की पेंशन म‍िले ? आइए खबर में विस्तार से जानते है इसकी पूरी कैलकुलेशन- 

 

HR Breaking News, Digital Desk- सरकार ने केंद्रीय और राज्‍य कर्मचार‍ियों के ल‍िए 2004 में ओल्‍ड पेंशन स्‍कीम (Old Pension Scheme) को बंद कर द‍िया था। ओपीएस को बंद करके सरकार की तरफ से न्‍यू पेंशन स्‍कीम (NPS latest Update) को शुरू क‍िया गया था। इसमें कर्मचार‍ियों को अपनी बेस‍िक सैलरी का 10 प्रत‍िशत का योगदान देना होता है। लेक‍िन सरकार ने बाद में एनपीएस (New Pension Scheme) को प्राइवेट सेक्‍टर में काम करने वाले करोड़ों लोगों के ल‍िए भी शुरू कर द‍िया।

 इसमें न‍िवेश करके कोई भी र‍िटायरमेंट के बाद पेंशन का फायदा उठा सकता है। लेक‍िन अब सवाल यह है क‍ि आपको र‍िटायरमेंट (retirement tips) के बाद अच्‍छी पेंशन पाने के ल‍िए अभी से क‍ितना न‍िवेश करना चाह‍िए।

रिटायरमेंट के बाद आरामदायक जिंदगी 

 

न्‍यू पेंशन स्‍कीम (NPS) के जर‍िये आप रिटायरमेंट के बाद अपने ल‍िए एक आमदनी तय कर सकते हैं। एनपीएस (NPS latest update) एक ऐसी सरकारी योजना है, जो शेयर मार्केट के प्रदर्शन के आधार पर रिटायरमेंट के लिए सेव‍िंग करने में मदद करती है। पहले इसे सरकारी कर्मचार‍ियों के ल‍िए शुरू क‍िया गया (NPS benefits) था। लेक‍िन 2009 से यह देशभर के लोगों के लिए उपलब्ध है। इसका मकसद रिटायरमेंट के लिए सेव‍िंग करने की आदत डालना और पेंशन स‍िस्‍टम में सुधार लाना है।

 

Gold Price Today 11 July 2024: कहां पहुंच गए सोना-चांदी के रेट, फटाफट चेक करें 22 और 24 कैरेट गोल्ड के भाव

 

रिटायरमेंट के समय होगा बड़ा फंड जमा

सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली न्‍यू पेंशन योजना (NPS) पूरी तरह आपकी मर्जी पर बेस्‍ड है। इसमें आप खुद के पेंशन अकाउंट में काम करने के दौरान पैसा जमा कर(Pension account)  सकते हैं। धीरे-धीरे जमा क‍िया हुआ पैसा आपके रिटायरमेंट के समय बड़ा फंड बन जाएगा। इस फंड से मिलने वाले ब्याज से (NPS calculator) आपको हर महीने पेंशन मिलेगी। एनपीएस को पेंशन फंड रेग्‍युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉर‍िटी (PFRDA) की तरफ से रेग्‍युलेट क‍िया जाता है।

जमा करने होंगे इतने रुपये 

आप ज‍ितना ज्‍यादा और ज‍ितनी कम उम्र में NPS में पैसा जमा करेंगे, रिटायरमेंट के बाद आपको उतनी ज्‍यादा पेंशन म‍िलेगी। नौकरीपेशा बहुत से लोग यह जानना चाहते हैं क‍ि उन्‍हें र‍िटायरमेंट (NPS investment tips) के बाद हर महीने एक लाख रुपये की पेंशन के ल‍िए अभी से क‍ितने रुपये जमा करने होंगे। आइए जानते हैं-

> 35 साल की उम्र में आपको शुरुआत करनी होगी, सालाना 10% की दर से बढ़ते निवेश के साथ और 60 साल की उम्र में र‍िटायरमेंट होना।
> यदि 80% फंड का यूज 6% एन्‍युटी के लिए (NPS tips) आपको 17000 रुपये का हर महीने कॉन्‍ट्रीब्‍यूशन करने की जरूरत होती है।
> एन्‍युटी के लिए कॉर्पस का 40% यूज करने के लिए 34,000 रुपये के मासिक योगदान की जरूरत होती है।
> दोनों ही मामलों में र‍िटायरमेंट (retirement planning) के बाद मंथली आमदनी एक लाख रुपये होगी।

 

LPG गैस सिलेंडर को लेकर सरकार ने उठाया बड़ा कदम, इन लोगों के काटे जाएंगे कनेक्शन

कौन- कौनकर सकता है एनपीएस में न‍िवेश?
18 से 70 साल की उम्र के बीच का कोई भी भारतीय न्‍यू पेंशन स्‍कीम (NPS) का फायदा उठा सकता है। यह रिटायरमेंट के बाद की आमदनी बढ़ाने के ल‍िए शानदार तरीका है। इसमें न‍िवेश करने पर आपको टैक्स छूट का भी फायदा मिलता है। NPS में नियमित रूप से पैसा जमा करने से आप रिटायरमेंट के लिए प्लानिंग कर सकते हैं और अपने बुढ़ापे को आर्थिक रूप से सुरक्षित बना सकते हैं।

ये है एनपीएस में न‍िवेश के फायदे
> NPS कई तरह के निवेश विकल्प देता है ताकि (NPS account) आप अपनी जरूरत के हिसाब से पैसा जमा कर सकें।
> यह रिटायरमेंट के लिए आसान और टैक्स बचाने का एक तरीका है।
> आप कहीं भी नौकरी करें या रहें, अपना NPS अकाउंट आसानी से ट्रांसफर करा सकते हैं।

Gold Price Today 11 July 2024: कहां पहुंच गए सोना-चांदी के रेट, फटाफट चेक करें 22 और 24 कैरेट गोल्ड के भाव


> पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) की निगरानी में ट्रांसपेरेंट तरीके से इसे मैनेज किया जाता है।
> इसमें लो मैनेजमेंट फी और कम्‍पाउंड इंटरेस्‍ट का फायदा मिलता है।
> आप ऑनलाइन भी अपने NPS अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं।

मिलेगा टैक्‍स बेन‍िफ‍िट
न्‍यू पेंशन स्‍कीम (NPS) रिटायरमेंट के लिए पैसा जमा करने का एक शानदार तरीका है। इसमें न‍िवेश करने पर आपको इनकम टैक्स में भी छूट मिलती है। इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के तहत मिलने वाली 1।5 लाख रुपये तक की छूट के अलावा, NPS में निवेश करने पर आपको सेक्‍शन 80CCD के तहत अतिरिक्त 50,000 रुपये की टैक्‍स कटौती का फायदा म‍िलता है।