PNB ने ग्राहकों के लिए जारी की जरूरी सूचना, इग्नोर करना पड़ेगा भारी

PNB Bank - पीएनबी बैंक खाताधारकों के लिए जरूरी खबर। आपको बता दें किa पीएनबी बैंक (Punjab National Bank) ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के जरिए ग्राहकों को अलर्ट किया है। साथ ही कहा है कि इग्नोर करना आपको भारी पड़ेगा... 

 

HR Breaking News, Digital Desk- PNB Cyber Fraud Alert: मौजूदा समय में अधिकतर लोगा अपना काम ऑनलाइन (online)करने लगे हैं. चाहे ऑनलाइन शॉपिंग (shopping online) हो या फिर किसी योजना के तहत रजिस्ट्रेशन (registration), ऑनलाइन पेमेंट (online payment) ने सभी तरह के फीस और चार्जेस पेमेंट (charges payment) करना बेहद आसान बना दिया है.

लेकिन अन ठग भी इससे जुड़ी नई-नई तकनीक ढूंढते हैं, जिनके जरिए ग्राहकों के साथ फ्रॉड कर सकें. ऐसे में पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के जरिए ग्राहकों को सावधान किया है. साथ ही इससे जुड़ी कुछ खास जानकारी ग्राहकों के साथ शेयर की है. बैंक ने ऐसे किसी भी मामले तुरंत अपनी शिकायत दर्ज कराने की सलाह दी है.

PNB ने ट्वीट के जरिए किया सतर्क- 

PUNJAB NATIONAL BANK ने ट्विटर अकाउंट (twitter account) के जरिए बताया कि अगर की भी साइबर अपराधी आपको फिशिंग के जरिए फसाने की कोशिश करता है तो ऐसी कंडीशन में आपको साइबर क्राइम (cyber crime) की वेबसाइट cybercrime.gov.in  पर जाकर शिकायत डर करवाना चाहिए. इसके अलावा आप साइबर क्राइम के हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल कर भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

बढ़ रहे हैं ऑनलाइन ठगी के मामले-
ठग नई-नई तरकीबों से लोगों को शिकार बनाते हैं. साइबर ठग आजकल ग्राहकों को बैंक से जुड़े लुभावने ऑफर्स देकर उनके बैंक एकाउंट्स को खाली कर देते हैं. ऐसे में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने अपने ग्राहकों को चेतावनी दी है, और कहा है कि बैंक से जुड़े किसी भी धोखाधड़ी के मामले में तुरंत अपनी शिकायत दर्ज करें. ऐसे में आपको साइबर फ्रॉड से बचने के लिए निजीजानकारी कभी किसी से शेयर नहीं करना चाहिए.

इसके अलावा किसी भी ऑफर के लिंक पर क्लिक करने से पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर जानकारी जुटाना चाहिए. अपने पैन कार्ड (PAN Card)  डिटेल्स, आधार डिटेल्स (Aadhaar Card), डेबिट कार्ड (Debit Card) और क्रेडिट कार्ड (Credit Card)  का पिन, कार्ड नंबर किसी के साथ शेयर न करें.