Post Office ने कर दी मौज, 2 लाख के निवेश पर मिल रहा 90 हजार का ब्याज

Post Office New Scheme - अगर आप भी अपने निवेश पर मोटा ब्याज पाना चाहते है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में दो लाख रुपये के निवेश पर 90 हजार का ब्याज मिल रहा है...

 

HR Breaking News, Digital Desk- Post Office Time Deposit Account: अगर आप फिक्स्ड रिटर्न वाले निवेशक हैं तो पोस्ट ऑफिस कई सारी स्कीम्स का संचालन करती है. उसमें एक स्कीम का नाम है टाइम डिपॉजिट. यह इंडिया पोस्ट की शानदार योजना है. इस स्कीम में जमाकर्ताओं को 7.5 फीसदी तक बंपर ब्याज मिलता है.

 

 

इसके अलावा टैक्स बचाने में भी मदद मिलती है. मोटे तौर पर अगर आप इस स्कीम में 2 लाख रुपए एकमुश्त जमा करते हैं तो करीब 90 हजार रुपए ब्याज के रूप में मिलेंगे. इसके अलावा समय पूरा होने पर 2 लाख का प्रिंसिपल अमाउंट भी वापस कर दिया जाएगा. आइए इस स्कीम के बारे में पूरी जानकारी देते हैं.

1-5 सालों की होती है मैच्योरिटी-
India Post की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, टाइम डिपॉजिट अकाउंट (Post Office Time Deposit Account) 4 अलग-अलग टेन्योर के लिए खुलवाया जा सकता है. 1 साल के लिए इंटरेस्ट रेट 6.8 फीसदी, 2 साल के लिए इंटरेस्ट रेट 6.9 फीसदी, 3 साल के लिए 7 फीसदी और 5 साल के लिए 7.5 फीसदी का ब्याज मिलता है. ब्याज का भुगतान सालाना और कैलकुलेशन तिमाही आधार पर होता है. कम से कम 1000 रुपए निवेश किया जा सकता है. उससे आगे 100 रुपए के मल्टीपल में निवेश किया जा सकता है.

90 हजार केवल ब्याज के रूप में मिलेंगे-
Post Office Time Deposit Calculator के मुताबिक अगर कोई निवेशक इस स्कीम 5 साल के लिए 2 लाख रुपए जमा करता है तो ब्याज के रूप में उसे कुल 89990 रुपए मिलेंगे. पांच साल की अवधि पूरा होने पर उसे 2 लाख रुपए का प्रिंसिपल अमाउंट भी वापस मिल जाएगा. 

5 सालों के टाइम डिपॉजिट पर मिलता है टैक्स बेनिफिट-
Post Office Time Deposit अकाउंट अगर 5 सालों के लिए खुलवाया जाता है तो इस पर टैक्स बेनिफिट भी मिलता है. निवेश की राशि पर सेक्शन 80सी के तहत डिडक्शन का लाभ उठाया जा सकता है. इस स्कीम के अन्य फीचर्स की बात करें तो इसे सिंगल या ज्वाइंट में खुलवाया जा सकता है. अगर एकबार निवेश कर दिया तो कम से कम 6 महीने के बाद ही प्री-मैच्योर क्लोजर संभव है.

कितने भी अकाउंट खुलवा सकते हैं निवेशक-
अगर कोई निवेशक Post Office Time Deposit अकाउंट को एक्सटेंड करवाना चाहता है तो वह मैच्योरिटी के बाद उसे सेम टाइम पीरियड के लिए बढ़ा सकता है. निवेशक अपने नाम पर कितने भी अकाउंट खुलवा सकता है. एक महत्वपूर्ण बात ये है कि अगर आपने सालाना आधार पर मिलने वाले इंटरेस्ट अमाउंट को नहीं निकाला तो भी यह डेड मनी की तरह अकाउंट में पड़ा रहेगा. इसपर कोई ब्याज अलग से नहीं मिलता है.