property knowledge:  पुराना घर खरीदने से पहले इस तरीके से जान लें कितन है बिल्डिंग की आयु

कई बार लोग पैसों की कमी के कारण या अच्छी डील, अच्छी लोकेशन के चलते पुराना घर खरीद लेते हैं. कई मौकों पर पुराना घर खरीदना फायदे का सौदा भी हो जाता है. लेकिन किसी भी पुराने घर को खरीदने से पहले आपको कई चीजों के बारे में पता होना जरूरी है.आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। जब भी आप नया घर खरीदने का सोचते हैं तो घर की कीमत, लोकेशन, बिल्डर, लोन आदि कई चीजों के बारे में जांच पड़ताल करते हैं. कई बार पैसों की दिक्कत या प्राइम लोकेशन, अच्छी डील के चलते लोग रीसेल होम खरीदना एक बेहतर विकल्प समझते हैं. रीसेल प्रॉपर्टी खरीदने का एक फायदा यह भी है कि आपको घर में रहने आने के लिए निर्माण पूरा होने तक इंतजार नहीं करना पड़ता और आप अपनी पसंदीदा लोकेशन पर प्रॉपर्टी का तुरंत पजेशन मिलने का आनंद ले सकते हैं.

 

 

रियल एस्टेट के जानकार बताते हैं कि कई मौकों पर पुराना घर खरीदना फायदे का सौदा हो जाता है. हालांकि सभी जानकार इस बात की हिदायत जरूरत देते हैं कि पुराना घर खरीदते समय कई चीजों जांच कर लेना चाहिए. जिसमें सबसे जरूरी होता है वो है प्रॉपर्टी एज. यानी उस बिल्डिंग की कितनी आयु है.


क्या है प्रॉपर्टी की उम्र


प्रॉपर्टी की उम्र यानी घर कितना पुराना है और अब उसकी लाइफ कितनी बची है. आपको बहुत पुरानी प्रॉपर्टी (जिसकी उम्र 50 वर्ष या अधिक हो) खरीदने से बचना चाहिए क्योंकि इमारत में संरचना संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और उसे बड़ी मरम्मतों की, नवीकरण की, या कुछ मामलों में तो दोबारा बनवाने की जरूरत पड़ सकती है. यदि इमारत के नवीकरण या उसे दोबारा बनवाने के लिए आपको लंबे समय तक किराए के घर में रहना पड़ा, तो यह आपके लिए असुविधाजनक होगा और आपको घर बदलने या रेंट एग्रीमेंट बार-बार रिन्यू कराने का झंझट झेलना पड़ेगा.


फ्लैट और इंडेपेंडेंट हाउस की अलग होती है उम्र


आम तौर पर किसी कंक्रीट स्ट्रक्चर की औसत उम्र 75 से 100 साल मानी जाती है. यह कई कारकों पर निर्भर करती है. सामान्य तौर पर अपार्टमेंट की लाइफ 50-60 साल, जबकि जमीन पर बने मकान की उम्र इससे ज्यादा होती है. इसी कारण से रीसेल फ्लैट की कीमत मकान से कम होती है. कोई भी प्रॉपर्टी जैसे-जैसे पुरानी होती जाती है, उसकी कीमत भी घटती जाती है. फ्लैट की कीमत मकान की अपेक्षा तेजी से घटती है.

लेने से पहले चीजों की जरूरे करें जांच


प्रॉपर्टी खरीदने से पहले उचित पड़ताल जरूर करें और प्रॉपर्टी के असल डॉक्यूमेंट देखने पर जोर दें. आपको यह जांच लेना चाहिए कि प्रॉपर्टी पर कोई मौजूदा लोन तो नहीं है, जिसके तहत लेंडर को कोई देय राशि बकाया होती है. यदि आप अपनी रीसेल प्रॉपर्टी खरीदने के लिए खुद होम लोन के लिए अप्लाई कर रहे हैं, तो आप अपने खुद के लेंडर के साथ डॉक्यूमेंट की ठीक से जांच कर लें. रीसेल प्रॉपर्टी खरीदते समय, आपको ट्रांसफर और रजिस्ट्रेशन फीस चुकानी होगी. कुछ अधिकार क्षेत्रों में, यह फीस एक बड़ी रकम हो सकती है और रीसेल प्रॉपर्टी खरीदने के लाभ को शून्य कर सकती है.