2 हजार के नोट को लेकर आया नया अपडेट, RBI गवर्नर ने दी महत्वपूर्ण जानकारी

RBI - हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने दो हजार रुपये के नोट को लेकर बड़ी जानकारी दी है। आरबीआई ने 2000 रुपए के नोट को बैंकों में डिपॉजिट करने और एक्सचेंज करने की डेट को एक्सटेंड करते हुए 7 अक्टूबर कर दी थी.... आइए नीचे खबर में जानते है इस अपडेट से जुड़ी पूरी डिटेल। 
 

HR Breaking News, Digital Desk- 2000 रुपए के नोट को लेकर एक बार फिर से नई जानकारी सामने आई है. 2000 रुपए के नोट को लेकर नई अपडेट दी गई है वो खुद आरबीआई गर्वनर शक्तिकांत दास ने दी है. आरबीआई ने 2000 रुपए के नोट को बैंकों में डिपॉजिट करने और एक्सचेंज करने की डेट को एक्सटेंड करते हुए 7 अक्टूबर कर दी थी. उसके बाद भी 2000 रुपए के सभी नोट में बैंकों में नहीं पहुंचे हैं. मौजूदा समय में आरबीआई रीजन आॅफिस में 2000 रुपए के नोटों को डिपॉजिट किया जा सकता है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर 2000 रुपए के नोट को लेकर आरबीआई गवर्नर ने किस तरह की जानकारी दी है.

आरबीआई गवर्नर ने दी अहम जानकारी-

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि 2,000 रुपए के नोट वापस आ रहे हैं और अब केवल 10,000 करोड़ रुपये मूल्य के नोट ही अब लोगों के पास हैं. उन्होंने भरोसा जताया कि ये नोट भी वापस आ जाएंगे या जमा करा दिए जाएंगे. दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान अलग से बातचीत में उन्होंने कहा कि 2,000 रुपये के नोट वापस आ रहे हैं और अभी बाजार में केवल 10,000 करोड़ रुपये के नोट बचे हैं. उम्मीद है कि ये नोट भी वापस आ जाएंगे. इससे पहले, दास ने कहा था चलन से वापस लिए गए 2,000 रुपये के 87 फीसदी नोट बैंकों में जमा के रूप में वापस आए हैं. जबकि शेष को अन्य मूल्य के नोटों से बदला गया है.

अब यहां पर हो रहे हैं डिपॉजिट-

आरबीआई ने इस महीने की शुरुआत में 2,000 रुपये के नोट को वापस लेने के विशेष अभियान को सात अक्टूबर तक बढ़ा दिया था. सात अक्टूबर के बाद बैंक शाखाओं में नोट जमा करने और बदलने की सुविधा समाप्त कर दी गई. आठ अक्टूबर से, लोगों को रिजर्व बैंक के 19 कार्यालयों में नोट को बदलने या उपलब्ध कराई गई राशि के बराबर बैंक अकाउंट में में जमा करने की सुविधा दी गयी.

कितने डिपॉजिट करा सकते हैं 2000 के नोट-

व्यक्ति या संस्थाएं आरबीआई के 19 कार्यालयों में एक बार में 20,000 रुपये की सीमा तक 2,000 रुपये के बैंक नोट बदल सकते हैं. हालांकि, आरबीआई के कार्यालयों के जरिये बैंक खातों में 2,000 रुपये के नोट जमा कराने के लिए राशि की कोई सीमा नहीं है आरबीआई ने इस साल 19 मई को 2,000 रुपये के नोटों को चलन से वापस लेने की घोषणा की थी.